राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जैसलमेरः ईरान से 195 भारतीयों को किया गया एयरलिफ्ट

कोरोना से सभी देशों में हाहाकार मचा हुआ है. ऐसे में बुधवार को ईरान से 195 भारतीय नागरिक एयर इंडिया के दो विशेष विमान से जैसलमेर पहुंचे. इन सभी को 14 दिनों तक आइसोलेटेड रखा जाएगा.

By

Published : Mar 18, 2020, 8:06 PM IST

Indians airlift to Jaisalmer, भारतीयों को किया एयरलिफ्ट
ईरान से 195 भारतीयों को जैसलमेर किया एयरलिफ्ट

जैसलमेर.पूरे विश्व में कोरोना की दहशत फैली हुई है. चीन और ईरान में इसका सबसे ज्यादा प्रभाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में ईरान से 195 भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया के दो विशेष विमान जैसलमेर पहुंचे.

ईरान से 195 भारतीयों को जैसलमेर किया एयरलिफ्ट

जहां पहले विमान में 105 भारतीय नागरिकों को जैसलमेर लाया गया. जिसमें 68 पुरुष और 37 महिलाएं शामिल है, वहीं दूसरे विमान में 90 लोग लाए गए. जिसमे 41 पुरुष और 48 महिलाओं सहित एक बच्चा मौजूद है.

पढ़ेंःटल सकता है निगम चुनाव, कोरोना के कहर का हवाला देकर हाईकोर्ट में गई सरकार

बता दें कि इस से पूर्व तीन विमानों से लाए गए 289 भारतीय नागरिक को जैसलमेर में सेना की ओर से विकसित वेलनेस सेंटर में रखा हुआ है. इनके साथ आज आए नागरिकों को आइसोलेटेड रखा जाएगा. यहां कुल मिलाकर अब 484 भारतीय नागरिक हो गए है.

वहीं ईरान से पहुंचे दोनों विशेष विमानों से उतरे 195 भारतीय नागरिकों की जैसलमेर एयरपोर्ट पर विशेष जांच की गई. जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी को वेलनेस सेंटर ले जाया गया. जांच प्रक्रिया में सेना और नागरिक प्रशासन की टीमों का सहयोग रहा. भारतीय सेना ने एक माह की अल्प अवधि में जैसलमेर में एक हजार से अधिक बिस्तर सहित अत्यधुनिक सुविधाओं का वेलनेस सेंटर विकसित कर रखा है.

पढ़ेंः फिलीपींस एयरपोर्ट पर बड़ी संख्या में फंसे हैं भारतीय छात्र, सरकार से लगा रहे मदद की गुहार

इस सेंटर में बेहतरीन चिकित्सा सुविधाओं के अलावा आइसोलेशन में रहने के दौरान लोगों के मनोरंजन और खेलकूद की पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है. यहां पर ईरान से आने वाले 484 भारतीय नागरिकों को 14-14 दिन के लिए रखा जाएगा. फिलहाल यहां रखे गए लोगों में से एक भी कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details