राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में पिछड़ा जयपुर एयरपोर्ट, 63वें से 89वें स्थान पर पहुंचा

प्रदेश का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय जयपुर एयरपोर्ट एक बार फिर वर्ल्ड रैंकिंग में पिछड़ गया है. पिछली बार यह रैंकिग 63वें स्थान पर थी, लेकिन इस बार यह 89वीं स्थान पर आ गया है.

By

Published : Jan 30, 2020, 6:17 PM IST

jaipur news,  जयपुर की खबर
वर्ल्ड रैंकिंग में जयपुर एयरपोर्ट फिर से पिछड़ा

जयपुर. प्रदेश का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय जयपुर एयरपोर्ट एक बार फिर वर्ल्ड रैंकिंग में पिछड़ गया है. पिछले बार की तुलना में इस बार जयपुर एयरपोर्ट को करीब 0.26 पॉइंट कम रैंकिंग मिली है. यह रैंकिंग एसीआई की ओर से देश के 24 एयरपोर्ट पर कार्रवाई गई थी, जिसमें जयपुर एयरपोर्ट को 18वां स्थान मिला है.

वर्ल्ड रैंकिंग में जयपुर एयरपोर्ट फिर से पिछड़ा

बता दें कि जयपुर एयरपोर्ट कभी देश का नंबर वन एयरपोर्ट हुआ करता था, लेकिन पिछले कई सालों से जयपुर एयरपोर्ट के विकास में कमी देखने को मिल रही है, जिससे इसकी रैंकिंग में भी कमी आ रही है. पिछली बार जयपुर एयरपोर्ट के संरक्षण की रैंकिंग देखी जाए तो जुलाई से सितंबर के अंतर्गत पिछली बार के सर्वेक्षण में जयपुर एयरपोर्ट को 63वीं रैंक मिली थी. लेकिन इस बार जयपुर एयरपोर्ट की रैंक की बात की जाए तो जयपुर एयरपोर्ट को 89वीं रैंक मिली है.

यह भी पढ़ें :राजस्थान रोडवेज की बसों में लगेगा 'अल्कोहल लॉक्स', शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों की खुलेगी पोल

इससे साफ तौर से पता चलता है कि जयपुर एयरपोर्ट पिछले बार के सर्वेक्षण की तुलना में 26 अंक नीचे चला गया है. रेटिंग अंक की बात की जाए तो जयपुर एयरपोर्ट को 5 रेटिंग अंक में से 4.57 अंक मिले हैं, जबकि सितंबर तक जयपुर एयरपोर्ट के अंक 4.73 थे. यानी कुल मिलाकर 0.16 रेटिंग अंक की गिरावट इस बार जयपुर एयरपोर्ट पर दर्ज की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details