राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 8, 2022, 4:23 PM IST

Updated : Nov 8, 2022, 10:25 PM IST

ETV Bharat / state

पश्चिमी विक्षोभ का असर : राजस्थान में कई जगहों पर बूंदाबांदी की संभावना, जयपुर में बारिश...कल से बढ़ेगी सर्दी

पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते प्रदेश के मौसम में भारी परिवर्तन आने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती (light drizzling in parts of Rajasthan) है. बूंदाबांदी का दौर बुधवार तक चल सकता है. इससे तापमान में गिरावट भी आएगी. कुल मिलाकर प्रदेश में सर्दी के तेवरों में तेजी देखने को मिल सकती है. हालांकि, शम होते-होते जयपुर में बारिश का दौर शुरू हो गया.

light drizzling in parts of Rajasthan
प्रदेश में आज कई जगहों पर बूंदाबांदी की संभावना, कल से बढ़ेगी सर्दी

जयपुर.प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. मंगलवार से करीब आधा दर्जन से अधिक जगहों पर बूंदाबांदी होने की संभावना है. बुधवार से तापमान में गिरावट होने लगेगी. मंगलवार और बुधवार को हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. तापमान में गिरावट के साथ ही ठंड का असर भी (Cold weather in Rajasthan) बढ़ेगा.

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक प्रदेश के अधिकांश भागों में बादल छाए रहेंगे. जयपुर, बीकानेर और अजमेर संभाग के क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है. बुधवार को गंगानगर, हनुमानगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना है. शेष सभी भागों में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है. बारिश के बाद तापमान में गिरावट आएगी. गुरुवार से राजस्थान में ठंड का एहसास बढ़ने की संभावना है. तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की संभावना है. फिलहाल अधिकांश हिस्सों में रात का तापमान 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है. मौसम के बदलाव के कारण अस्पतालों में सर्दी, जुकाम के मरीजों की भी संख्या बढ़ रही है.

पढ़ें:Rajasthan Weather Update: पश्चिमी हिमालय पर विक्षोभ सक्रिय होने से अब राजस्थान में बदलेगा मौसम, जानें पूर्वानुमान

अधिकतम तापमान:प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 33.6 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 34 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 35 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 32.4 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 33.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 35.7 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 33 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 35.4 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 34 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 32.7 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 33.5 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 34.2 डिग्री सेल्सियस, पाली में 34 डिग्री सेल्सियस और जैसलमेर में 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं जोधपुर में 34.8 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 35 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 33.6 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 33.5 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 28.8 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 35.5 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 33.6 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 33.9 डिग्री सेल्सियस, बारां में 35.1 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 35 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 30.1 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 35.5 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 36.9 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 30.6 डिग्री सेल्सियस, करौली में 34 डिग्री सेल्सियस और बांसवाड़ा में 33 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

पढ़ें:Rajasthan Weather Update: नए पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में बदलाव जल्द!

न्यूनतम तापमान: प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 19.3 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 17.4 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 16.4 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 18.4 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 19 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 19.3 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 13 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 17.5 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 16.6 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 16 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 16.4 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 20 डिग्री सेल्सियस, पाली में 20 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 18.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं जोधपुर में 19.8 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 19.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 18.2 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 19.5 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 17 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 17.5 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 19.6 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 19.6 डिग्री सेल्सियस, बारां में 16.8 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 17.9 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 14 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 17.1 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 20 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 18 डिग्री सेल्सियस, करौली में 17 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 16.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

पढ़ें: बदल रहा मौसम: हल्का कोहरा छाए रहने के आसार, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से सर्दी का असर होगा तेज

प्रदेश में मौसम में बदलाव के कारण कई जगह कोहरे की शुरुआत हो चुकी है. शेखावाटी के सीकर, टोंक, श्रीगंगानगर में हल्का कोहरा देखा गया है. जयपुर संभाग के इलाकों में अगले 2 दिन के दौरान बारिश हो सकती है. मंगलवार को बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, झुंझुनू और अलवर जिले में कहीं-कहीं पर हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है. फिलहाल जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल में बारिश बर्फबारी हो रही है.

मौसम विज्ञान केंद्र और स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत उत्तर भारत की पहाड़ियों के अन्य हिस्सों में अपनी अवधि और तीव्रता बढ़ाएगा. इससे ऊंचे इलाकों में बर्फबारी होने और नीचे इलाकों में बारिश की संभावना है. बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां बढ़ने के साथ इसका असर राजस्थान में तेज होगा.

राजधानी में बारिश का दौर शुरू : राजधानी जयपुर में मंगलवार रात को बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया. जयपुर में दिन भर से ही बादलों की आवाजाही देखने को मिल रही थी, जिसके बाद देर शाम मौसम का मिजाज बदला और आसमान में बादल छा गए। तेज हवाओं का दौर शुरू हुआ. इसके बाद रात को बारिश शुरू हो गई. बारिश होने से तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग के अनुसार जयपुर अलवर, टोंक, भरतपुर जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई. वर्षा के साथ मेघगर्जन, धूल भरी आंधी और तेज हवा 20-30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की संभावना जताई गई है.

Last Updated : Nov 8, 2022, 10:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details