राजस्थान

rajasthan

राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का तीसरा संस्करण 14 जुलाई से, इस बार सस्टेनेबल टूरिज्म होगी थीम

By

Published : Jul 12, 2023, 8:29 PM IST

राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का तीसरा संस्करण 14 से 16 जुलाई तक चलेगा. इस बार ट्रैवल मार्ट की थीम सस्टेनेबल टूरिज्म होगी.

Rajasthan domestic travel mart from July 14, sustainable tourism is theme for 2023
राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का तीसरा संस्करण 14 जुलाई से, इस बार सस्टेनेबल टूरिज्म होगी थीम

जयपुर. राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (RDTM) 14 से 16 जुलाई तक आयोजित होगा. हालांकि 15 जुलाई को पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह इसका औपचारिक उद्घाटन करेंगे. इसके पहले 14 जुलाई की शाम को सभी विदेशी टूर ऑपरेटरों, ट्रैवल एजेंटों, डेलिगेट्स को आमेर फोर्ट भ्रमण के लिए ले जाया जाएगा, जहां ये लोग लाइट एंड साउंड शो का लुत्फ लेंगे. ट्रेवल मार्ट के इस तीसरे संस्करण में 15 और 16 जुलाई को बैठकों के साथ ही राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में प्रदर्शनियां भी लगाई जाएंगी.

आयोजकों का दावा है कि खरीदारों और बायर्स के बीच करीब 9 हजार B2B बैठकें होंगी. इसके लिए देश भर से 250 से अधिक डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स राजस्थान के एग्जीबिटर्स के साथ नेटवर्क बनाएंगे. इस दौरान 600 से ज्यादा टूरिज्म बेस्ड प्रोडक्ट्स जैसे होटल, मोटल्स, रिसॉर्ट्स, ईटरीज, हेरिटेज प्रॉपर्टी, एम्यूजमेंट पार्क के बारे में जानकारी साझा की जाएगी. ट्रैवल मार्ट में पर्यटन, हेरिटेज, सस्टेनेबिलिटी जैसे अहम मसलों पर सेशंस और पैनल डिस्कशन भी आयोजित होंगे.

पढ़ें:सस्टेनेबल टूरिज्म पर आधारित होगा RDTM 2023 : डिजिटल प्रमोशन के लिए पर्यटन विभाग और FHTR के बीच MoU साइन

गौरतलब है कि ट्रैवल मार्ट RDTM जैसे आयोजन का मकसद प्रदेश के पर्यटन कारोबार को ऊंचाइयों पर ले जाने का है. यह आयोजन पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों के बीच सेतु का काम करेगा. जाहिर है कि इस कारोबार से जुड़े लोग मानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को अभी भी प्री-कोविड स्तर पर आना बाकी है. राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट का आयोजन पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (FHTR) संयुक्त रूप से कर रहे हैं.

सरकार ने पर्यटन को दिया उद्योग का दर्जाःराजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी को उद्योग का दर्जा दिया है. यही वजह है कि पर्यटन को लेकर प्रदेश सरकार का फोकस अहम माना जाता है. प्रति राज्य के मजबूत फोकस को दर्शाता है. पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह के मुताबिक पिछले साल राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का दूसरा संस्करण कामयाब रहा था. ऐसे में विभाग इस साल महामारी की बड़ी मार झेलने के बाद राजस्थान में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने पर ध्यान दे रहा है.

पढ़ें:Expectations From RDTM: राजस्थान डॉमेस्टिक ट्रैवल मार्ट पर टिकी निगाहें, टूरिज्म उद्योग के दिन फिरने की उम्मीद

उन्होंने कहा कि मुझे यह कहने में कोई झिझक नहीं है कि राजस्थान आज देश के सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन में से एक है. पर्यटन मंत्री ने कहा कि मैं RDTM 2023 जैसे आयोजनों की कामयाबी की दुआ करता हूं. पर्यटन सचिव गायत्री राठौड़ का कहना है कि ट्रैवल इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स के लिए ट्रैवल मार्ट बी2बी नेटवर्किंग इवेंट और राजस्थान के पर्यटन से जुड़ी कारोबारी जानकारी हासिल करने का एक महत्वपूर्ण मंच बन चुका है. यह मार्ट विक्रेताओं को अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने का मौका भी देता है. ऐसे में मुझे राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट के लिए देश भर से राजस्थान आए टूर ऑपरेटर्स और डेलिगेट्स का स्वागत करते हुए खुशी महसूस हो रही है.

पढ़ें:राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट 22 से होगा शुरू...राजस्थान फिल्म टूरिज्म प्रमोशन पॉलिसी होगी लांच

इस बार सस्टेनेबल टूरिज्म की थीमःराजस्थान के पर्यटन उद्योग को कोविड 19 जैसी महामारी के बाद घाटे से उबारने के लिए सरकार ने भी अपने स्तर पर कई प्रयास किये हैं. मसलन फिल्म टूरिज्म प्रमोशन पॉलिसी के अलावा सरकार ने रूरल टूरिज्म पॉलिसी भी बनाई है. इस बार इसी वजह से ’सस्टेनेबल टूरिज्म’ को RDTM 2023 की थीम रखा गया है. पर्यटन कारोबारियों के मुताबिक दुनियाभर के लोग ज्यादा से ज्यादा लोकप्रिय जगहों की तलाश में हैं. हर साल इन जगहों पर आने वाले सैलानियों की तादाद में इजाफे के साथ ही प्राकृतिक संसाधनों के कम होने और स्थानीय समुदायों पर नकारात्मक असर पड़ने का खतरा भी है.

ऐसे में आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यटन स्थलों की प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिए ये कारोबारी मानते हैं कि पर्यटन उद्योग के लिए सस्टेनेबल प्रैक्टिस को बढ़ावा देना जरूरी है. इसके तहत इसमें पर्यटन के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना, स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि स्थानीय समुदाय पर्यटकों से लाभान्वित हो सकें. साथ ही सस्टेनेबल टूरिज्म को अपनाकर यह आश्वस्त किया जाये कि लोकप्रिय जगहों को आने वाले कई सालों तक सुखद और सस्टेनेबल रूप में बरकरार रखा जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details