राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट,5 जुलाई तक आ जाएगा मानसून

राजस्थान प्रदेश में सोमवार की बारिश के बाद मंगलवार के दिन उमस देखने को मिली.जिसके बाद गर्मी में इजाफा देखने को मिला. वहीं मानसून की बात करें तो प्रदेश में मानसून जल्द ही दस्तक देने वाला है,हालांकि मानसून अपने समय से 1 सप्ताह लेट हो गया है.

By

Published : Jun 26, 2019, 6:29 AM IST

Updated : Jun 26, 2019, 7:39 AM IST

5 जुलाई तक आ जाएगा मानसून

जयपुर.राजस्थान प्रदेश में सोमवार की हुई बारिश के बाद मंगलवार के दिन उमस बनी रही. जिससे गर्मी का दौर भी लगातार बढ़ रहा है, तो वही तापमान में भी1 से 2 डिग्री तक वृद्धि देखने को मिली. लेकिन दिनभर आसमान में बादल छाए रहे और ठंडी हवा भी चलती रही. प्रदेश में पर्यटन स्थलों पर भी इजाफा देखने को मिल रहा है. मई में पर्यटन स्थलों में भारी कमी आ गई थी. जिसके बाद जून के अंत में अब इसमें इजाफा भी देखने को मिला है.

5 जुलाई तक आ जाएगा मानसून

मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के कई जिलों में अभी ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है. जिससे मानसून की फिलहाल अच्छी कंडीशन बनी हुई है.वहीं भारी बारिश आने की संभावना भी जताई जा रही है.बात करें झील नगरी उदयपुर की तो मंगलवार को उदयपुर में 1 घंटे में 2 इंच बारिश भी हुई. जिससे वहां का मौसम भी खुशनुमा बना रहा.

जल्दी दस्तक देगा मानसून

प्रदेश में सामान्यत मानसून की एंट्री 1 जुलाई तक होती है, लेकिन इस बार मौसम विभाग का अनुमान यही था कि समय पर मानसून की एंट्री होगी.लेकिन अरब सागर में सक्रिय हुए वायु चक्रवात ने दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ने से रोक दिया. जिससे मानसून 7 दिन तक लेट हो गया है.मौसम विभाग के अनुसार वायु का असर पूरी तरह खत्म होने के बाद फिर से मानसून आने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार यह मानसून के लिए अच्छा होती है.

मंगलवार रात प्रदेश के मुख्य शहरों का न्यूनतम तापमान

  • अजमेर 28.8 डिग्री
  • जयपुर 30 डिग्री
  • कोटा 29.0 डिग्री
  • डबोक 25.4 डिग्री
  • बाड़मेर 29.6 डिग्री
  • गंगानगर 26.2 डिग्री
Last Updated : Jun 26, 2019, 7:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details