राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर-रिंगस-जयपुर से 2 जोड़ी मेला स्पेशल एक्सप्रेस रेल सेवाओं का संचालन

प्रदेश में लगने वाले खाटू श्याम जी मेले के अवसर पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन ने स्पेशल ट्रेन का संचालन करने का फैसला लिया है. उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से जयपुर रिंगस जयपुर 2 जोड़ी मेला स्पेशल एक्सप्रेस रेल सेवाओं का संचालन किया जा रहा है.

By

Published : Mar 24, 2021, 10:28 PM IST

स्पेशल ट्रेनों का संचालन, Mela Special Express Rail
खाटू श्याम जी मेले के अवसर पर 2 जोड़ी मेला स्पेशल एक्सप्रेस रेल सेवाओं का होगा संचालन

जयपुर.खाटू श्याम जी मेले के अवसर पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन की ओर से स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जा रहा है. उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से जयपुर रिंगस जयपुर 2 जोड़ी मेला स्पेशल एक्सप्रेस रेल सेवाओं का संचालन किया जा रहा है. स्पेशल एक्सप्रेस रेल सेवाओं के संचालन से खाटू श्याम जी मेले में जाने वाले यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी.

गाड़ी संख्या 09723 जयपुर रींगस मेला स्पेशल रेल सेवा 25 मार्च और 26 मार्च को जयपुर से 7:30 बजे रवाना होकर 9:05 बजे रींगस पहुंचेगी. गाड़ी संख्या 09724 रींगस जयपुर मेला स्पेशल रेल सेवा 25 मार्च और 26 मार्च को रींगस से 9:50 बजे रवाना होकर 11:20 बजे जयपुर पहुंचेगी. गाड़ी संख्या 09725 जयपुर रींगस मेला स्पेशल रेल सेवा 25 और 26 मार्च को जयपुर से 14:50 बजे रवाना होकर 16:25 बजे रींगस पहुंचेगी. गाड़ी संख्या 09726 रींगस जयपुर मेला स्पेशल रेल सेवा 25 और 26 मार्च को रींगस से 18:35 बजे रवाना होकर 20:10 बजे जयपुर पहुंचेगी. स्पेशल रेल सेवाएं मार्ग में ढेहर का बालाजी, नींदड़ बेनाड़, भट्टों की गली, चोमू सामोद, लोहारवाड़ा, गोविंदगढ़ मलिकपुर और छोटा गुडा स्टेशनों पर ठहराव करेगी.

त्योहार स्पेशल रेल सेवाओं की संचालन अवधि में विस्तार

रेलवे प्रशासन की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए बांद्रा टर्मिनस- जम्मूतवी- बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक और बांद्रा टर्मिनस- जैसलमेर- बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन में विस्तार किया जा रहा है. बांद्रा टर्मिनस- जम्मूतवी- बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक रेल सेवा के संचालन समय में आंशिक परिवर्तन किया जा रहा है.

गाड़ी संख्या 09027 बांद्रा टर्मिनस- जम्मूतवी साप्ताहिक स्पेशल रेल सेवा बांद्रा टर्मिनस से 26 जून तक प्रत्येक शनिवार को 12:00 बजे रवाना होकर अगले दिन 23:05 बजे जम्मूतवी पहुंचेगी. गाड़ी संख्या 09028 जम्मूतवी- बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक स्पेशल रेल सेवा जम्मूतवी से 28 जून तक प्रत्येक सोमवार को 5:45 बजे रवाना होकर अगले दिन 15:00 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी. रेल सेवा की परिवर्तित समय सारणी बांद्रा टर्मिनस से 27 मार्च और जम्मूतवी से 29 मार्च से प्रभावी होगी.

गाड़ी संख्या 02929 बांद्रा टर्मिनस- जैसलमेर सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल रेल सेवा बांद्रा टर्मिनस से 25 जून तक प्रत्येक शुक्रवार को 12:05 बजे रवाना होकर अगले दिन 9:40 बजे जैसलमेर पहुंचेगी. गाड़ी संख्या जीरो 2930 जैसलमेर बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक स्पेशल रेल सेवा जैसलमेर से 26 जून तक प्रत्येक शनिवार को 19:00 बजे रवाना होकर अगले दिन 14:50 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी.

डिब्बों में स्थाई बढ़ोतरी

रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए दो रेल सेवाओं में स्थाई तौर पर डिब्बों की बढ़ोतरी की है. दो रेल सेवाओं में एक थर्ड एसी डिब्बे स्थाई तौर पर लगाया जा रहा है. गाड़ी संख्या 08245/ 08246 बिलासपुर- बीकानेर- बिलासपुर स्पेशल रेल सेवा में बिलासपुर से 3 अप्रैल से और बीकानेर से 6 अप्रैल से एक थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की स्थाई बढ़ोतरी की जा रही है. गाड़ी संख्या 08243/ 08244 बिलासपुर भगत की कोठी बिलासपुर स्पेशल रेल सेवा में बिलासपुर से 5 अप्रैल से और भगत की कोठी से 8 अप्रैल से एक थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है.

पढ़ें-उपचुनाव: कांग्रेस प्रत्याशियों के सिंगल नामों का पैनल पहुंचा दिल्ली, 29 मार्च को हो सकती है घोषणा

खाटू श्याम लक्खी मेले के लिए रोडवेज बसों की अतिरिक्त व्यवस्था

धार्मिक श्रद्धा का केंद्र खाटू श्याम लकी मेले के लिए रोडवेज प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई है. राजस्थान रोडवेज प्रशासन की ओर से श्री माधोपुर सीकर डिपो द्वारा अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई है. खाटू श्याम बाबा लक्खी मेले को देखते हुए बड़ी संख्या में यात्रियों की संख्या को देखते हुए सिंधी कैंप बस स्टैंड पर भी अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई है. जिससे यात्रियों और श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े. सिंधी कैंप बस स्टैंड के चीफ मैनेजर भानु प्रताप सिंह के मुताबिक नए कोरोना स्ट्रेन को देखते हुए यात्रियों और श्रद्धालुओं को सतर्क रहने के लिए अपील की जा रही है. इसके साथ ही बस स्टैंड के मुख्य द्वारों पर मुख्यमंत्री और परिवहन मंत्री की फोटो के साथ बड़े-बड़े बैनर लगाए गए हैं.

बैनरों पर लिखा है कि मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं. मास्क लगाकर ही कोरोना के नए स्ट्रेन को बढ़ने से रोके. सिंधी कैंप बस स्टैंड पर बसों की रवानगी के साथ ही यात्रियों को जागरूक करने के लिए अनाउंस भी किया जा रहा है. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाई जा रही है. यात्रियों से मास्क लगाने की अपील की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details