राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 6, 2023, 12:06 PM IST

ETV Bharat / state

IT Raid In Jaipur: कारोबारी समूह के ठिकानों पर आयकर छापे में काले धन का बढ़ रहा आंकड़ा

आयकर विभाग की लगातार जारी छापेमारी ने बड़े कारोबारियों की मुश्किलें बढ़ा दी है. कार्रवाई के दौरान कई कारोबारियों की काली कमाई के दस्तावेज भी बरामद (IT Department got black money documents) हुए हैं.

IT Department in Action
IT Department in Action

जयपुर.राजधानी समेत अन्य जगहों पर बड़े कारोबारी समूह के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी जारी है. कई कारोबारी समूह के कनेक्शन विदेशों से भी जुड़े पाए गए हैं. रियल एस्टेट, होटल, ज्वेलरी, फाइनेंस से जुड़े कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी में काले धन का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. IT Raid में काली कमाई के कई दस्तावेज भी बरामद हुए हैं. इसके बाद अब आयकर विभाग कारोबारी समूह के बैंक लॉकर्स को खंगालने में जुटी है.

जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग की टीम ने अफ्रीकी देश कांगो की सरकार के मुख्य सलाहकार रहे हरीश जगतानी को दिल्ली से हिरासत में लिया है. वह कांगो के प्रतिनिधि दल के साथ भारत आए थे. जगतानी जयपुर के बड़े कारोबारी समूह में गिने जाते हैं. जगतानी कांगो के बड़े ग्रुप एचजे ग्रुप ऑफ कंपनीज के साथ-साथ कई देशों में हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में कार्य करने वाले एचजे फाउंडेशन के मालिक हैं. उनकी कंपनी कांगो की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनियों में शामिल शेयर बाजार में लिस्टेड है. वहीं, मॉडर्न कंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ ही जगतानी कांगो की एयरलाइंस कंपनी सर्व एयर के भी मालिक हैं.

इसे भी पढ़ें- GST Notice in Jaisalmer: बेरोजगार को आया इनकम टैक्स का नोटिस, मांगा 90 करोड़ के लेन देन का ब्यौरा

सूत्रों की मानें तो मंगलम बिल्डर्स ग्रुप से जुड़े ठिकानों के साथ ही डेरेवाला ज्वेलर्स समूह के कार्यालयों पर भी छापेमारी कार्रवाई की गई है. प्रदेश आयकर विभाग की टीम ने गुरुवार सुबह कारोबारी समूह के करीब 30 ठिकानों पर छापेमारी की थी. आयकर विभाग की जांच में सामने आया है कि जगतानी ने मंगलम बिल्डर्स ग्रुप से जुड़े प्रोजेक्ट में बड़ी ब्लैकमनी का निवेश किया है. जगतानी को जयपुर लाकर पूछताछ की जा रही है.

मंगलम बिल्डर्स समूह से जुड़े ठिकानों पर आयकर विभाग के छापों में काली कमाई का अंतर्राष्ट्रीय कनेक्शन सामने आया है. बिल्डर समूह से जुड़े ठिकानों पर छापे में विदेश पूछताछ इकाई की टीम भी शामिल है. विदेशों से हवाला के जरिए भारी ब्लैकमनी के निवेश की जांच की जा रही है. हरीश जगतानी अफ्रीकी देश कांगो की सरकार के मुख्य सलाहकार बताए जा रहे हैं.

बताया गया कि जगतानी से जुड़े प्रोजेक्ट पिंक वॉक मॉल पर आयकर विभाग ने छापा मारा है. पिंक वॉक मॉल प्रोजेक्ट मंगलम बिल्डर्स समूह के साथ पार्टनरशिप में है. एसएसबी बिल्डर्स में भी हरीश जगतानी की ब्लैकमली का भारी निवेश बताया जा रहा है. करोड़ों रुपए की निवेश के मामले की जांच के लिए केंद्रीय जांच एजेंसियों ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. जगतानी के एसएसबी बिल्डर्स ग्रुप से जुड़े ठिकानों पर भी छापे मार कार्रवाई की जा रही है.

कारोबारियों के घर और दफ्तर पर आयकर विभाग की टीमें जांच कर रही है. कारोबारियों की ओर से आयकर रिटर्न में कारोबार की सही जानकारी नहीं दी जा रही थी. विभाग को काफी दिनों से कारोबारी के ठिकानों पर काली कमाई का इनपुट मिल रहा था. जिसके बाद विभाग के अधिकारियों ने टीम का गठन करके छापामारी की कार्रवाई को अंजाम दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details