राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 16, 2019, 10:25 PM IST

ETV Bharat / state

जयपुर में 9 से 16 दिसंबर तक मनाया गया ऊर्जा संरक्षण सप्ताह

जयपुर में 9 से 16 दिसंबर तक ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मनाया गया. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने की. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधान कार्यालय, मंडल और कारखानों में ऊर्जा संरक्षण प्रदर्शनी, सेमिनार, निबंध और ड्राइंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया.

North Western Railway, जयपुर की खबर
जयपुर में मनाया गया ऊर्जा संरक्षण सप्ताह

जयपुर.उत्तर पश्चिम रेलवे की बिजली विभाग की ओर से 9 से 16 दिसंबर तक ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मनाया गया. इसके अंतर्गत प्रधान कार्यालय, मंडल और कारखानों में ऊर्जा संरक्षण प्रदर्शनी, सेमिनार, निबंध और ड्राइंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया कि मुख्यालय में सोमवार को ऊर्जा संरक्षण पर सेमिनार आयोजित किया गया. जिसकी अध्यक्षता महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने की. इस अवसर पर महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने बिजली ऊर्जा संरक्षण में नई तकनीक अपनाने और सभी स्टेशनों और सर्विस बिल्डिंग पर सोलर पैनल अधिक से अधिक लगाने पर बल दिया. उन्होंने उत्तर पश्चिम रेलवे को राजस्थान ऊर्जा संरक्षण पर दिए गए पुरस्कारों के लिए उनकी सराहना की और आशा जताई कि भविष्य में उत्तर पश्चिम रेलवे इससे भी अच्छा प्रदर्शन करेगा.

जयपुर में मनाया गया ऊर्जा संरक्षण सप्ताह

प्रमुख बिजली इंजीनियर बृजेश गुप्ता ने उत्तर पश्चिम रेलवे में ऊर्जा संरक्षण के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों का विवरण दिया और सभी से इसके लिए सार्थक प्रयास करने का अनुरोध किया. उन्होंने बताया कि इस साल में पांच राजस्थान ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार दिए गए हैं.

पढ़ें- इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर हाईकोर्ट ने मांगा केन्द्र सरकार और आरबीआई से जवाब

उन्होंने बताया कि जोधपुर स्टेशन को स्टेशन बिल्डिंग श्रेणी में प्रथम, गांधीनगर स्टेशन को द्वितीय पुरस्कार दिया गया. उत्तर पश्चिम रेलवे प्रधान कार्यालय को ऑफिस बिल्डिंग श्रेणी में प्रथम पुरस्कार दिया गया है. अजमेर और बीकानेर कारखाने को कारखाना श्रेणी में प्रशस्ति पत्र दिया गया है.

वर्तमान में 6814 kwp क्षमता के सोलर पावर प्लांट उत्तर पश्चिम रेलवे पर लगाए जा चुके हैं और 8680 kwp क्षमता के सोलर पावर प्लांट मार्च 2020 तक लगाए जाने का कार्य किया जा रहा है. संगोष्ठी में ऊर्जा संरक्षण पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. वहीं, इस अवसर पर विभागाध्यक्ष, अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details