राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर में 'एक घर-एक पेड़' अभियान शुरु, शहर भर में लगाए जाएंगे 10 हजार पौधे

स्वच्छता के लिए मशहूर डूंगरपुर जिले में अब 'एक घर-एक पेड़' अभियान शुरू किया गया है. शहर में 10 हजार से ज्यादा पौधे लगाएं जाएंगे, जिससे शहर हरा-भरा और सुंदर दिखे. साथ ही पर्यावरण को भी बचाया जा सके.

By

Published : Jun 9, 2019, 1:56 PM IST

नगर परिषद, डूंगरपुर

डूंगरपुर.नगर परिषद की ओर से इस मानसून के लिए 'एक घर-एक पेड़' अभियान चलाया जा रहा है, जिससे कि शहर के हर घर के बाहर पेड़ हो और शहर को हराभरा बनाने के साथ ही पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सके. इसके लिए नगरपरिषद के साथ ही शहर के हर व्यक्ति को इस अभियान से जोड़ा जा रहा है. अभियान का मकसद लोगों को पर्यावरण जागरूकता को समझाना और अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्ररित करना है.

नगर परिषद ने मानसून में 10 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है, जिसके तहत नगरपरिषद की ओर से हर घर के बाहर गड्ढा खोदने से लेकर उसमें पेड़ लगाकर ट्री गार्ड से सुरक्षित करने का काम किया जाएगा. ट्री गार्ड पर उस घर के व्यक्ति का नाम लिखा जाएगा और उस पेड़ को रोजाना पानी देने के साथ ही जीवित रखने का काम उस परिवार के लोगों का होगा. वो उस पेड़ को रोजाना पानी देगें और बड़ा होने तक जीवित रखेगा. नगरपरिषद की ओर से इस पर काम भी शुरू कर दिया है.

डूंगरपुर में 'एक घर-एक पेड़' अभियान शुरु


लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना पहला लक्ष्य
नगरपरिषद का मानना है कि शहर में हर घर के बाहर पेड़ लगाकर लोगो को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है, जिससे लोग पेड़ लगाए और पर्यावरण को बचाएं. सभापति केके गुप्ता ने कहा कि पौधरोपण से शहर को हराभरा ओर सुंदर बनाएंगे. इससे शहर के लोगों को अच्छा वातावरण मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details