राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Corona संक्रमितों को मिल रहा परिवार जैसा माहौल, योगा से दिन की शुरुआत तो गरबा खेलकर कोरोना को दे रहे मात

वैश्विक महामारी कोरोना से जुझ रहे लोग मानसिक रूप से भी बीमार न हो, इसके लिए डूंगरपुर में कई तरह के अनूठे नवाचार अपनाएं जा रहे हैं. जो कोरोना मरीजों को भी रास आ रहे हैं. कोरोना मरीजों की सुबह की शुरुआत यहां राम धुन के साथ होती है तो वहीं उठने के बाद योगाभ्यास से उन्हें तंदुरुस्त रखा जा रहा है. शाम के समय म्यूजिक थेरेपी से गरबा रास खेलकर कोरोना को मात देने की जद्दोजहद की जा रही है. यहां एक तरह से परिवार जैसा माहौल मिल रहा है.

By

Published : May 29, 2020, 3:59 PM IST

कोविड-19 अस्पताल  डूंगरपुर की खबर  म्यूजिक थेरेपी से गरबा रास  कोरोना मरीज कर रहे योगा  gujarati garba  global epidemic corona  mental patient  Kovid-19 hospital  news of dungarpur  garba ras from music trherapy
Corona संक्रमितों को मिल रहा परिवार जैसा माहौल

डूंगरपुर.कोविड-19 अस्पताल सहित सभी कोविड केयर सेंटर में नवाचार किया जा रहा है. लेकिन सुरपुर मॉडल स्कूल में स्थित कोविड केयर सेंटर में अनूठा ही नवाचार अपनाया जा रहा है, जो कोरोना के हर मरीज के मानसिक तनाव को दूर करने में सार्थक साबित हो रहा है. ईटीवी भारत ने कोविड केयर सेंटर में कोरोना मरीजों के तनाव को दूर करने के लिए किस तरह से प्रयास किये जा रहे हैं, यह जानने का प्रयास किया.

Corona संक्रमितों को मिल रहा परिवार जैसा माहौल

सुबह होते ही ईटीवी भारत की टीम सुरपुर कोविड केयर सेंटर पंहुची. जहां कुल 71 मरीज भर्ती थे. इसमें से 29 मरीज कोरोना पॉजिटिव हैं तो वहीं 38 मरीजों की पहली कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है. इसके अलावा 4 संदिग्ध कोरोना मरीज भी भर्ती हैं. सुबह 6 बजे राम धुन बजाई गई तो लोग अपने बिस्तर से उठे और दैनिक नित्य कर्म करने के बाद 7 बजे योगाभ्यास शुरू हो गया. मरीजो के मुंह पर मास्क लगे थे तो बरामदे में सोशल डिस्टेंसिंग से सभी कतार में खड़े हो गए.

कोविड केयर सेंटर में नवाचार

यह भी पढ़ेंःघटता पानी, जूझते लोग और प्रशासन के दावों के बीच हांफता हैंडपंप...कुछ ऐसी ही है आदिवासियों की जिंदगी

आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. अभय सिंह मालीवाड़, डॉ यशवंत कुमार परमार की ओर से प्राणायाम, सूर्य नमस्कार सहित योग की कई क्रियाएं करवाई गई. इस दौरान कोरोना मरीजों ने ठहाके भी लगाए. ताकि दिनभर तंदुरस्त रह सकें. इसके बाद दिनभर हनुमान चालीसा पाठ, महामृत्युंजय पाठ चलता रहा, ताकि मरीजों को आध्यात्मिक शांति का भी अनिभूति हो.

गरबा खेलकर कोरोना को दे रहे मात

मरीजों की डिमांड पर शुरू हुआ गरबा रास

डूंगरपुर जिला गुजरात राज्य से सटा है और जिले में नवरात्रि पर गरबा डांडिया खेला जाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए लोगों की मांग पर शाम के समय गुजराती गरबा की धुनों पर गरबा रास का आयोजन किया जा रहा है. गरबा की धुनों पर मरीज सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए थिरक रहे हैं, जिससे उनके मनोरंजन के साथ ही मानसिक रूप से तनाव को दूर करने में भी सार्थक हो रहा है. इसके अलावा डांस के कार्यक्रम भी आयोजित किये जा रहे हैं.

योगा से दिन की शुरुआत

बच्चों के लिए खेल-खेल में ही ट्रीटमेंट

युवाओं से लेकर बुजुर्गों के लिए यहां तनाव को दूर करने के लिए उनकी मर्जी से हर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. यहां भर्ती बच्चों की भावनाओं को भी ध्यान में रखा गया है. बच्चों के लिए चम्मच नींबू रेस, पेंटिंग कॉम्पिटिशन किया जा रहा है, ताकि बच्चे भी बोर न हों. इसके अलावा लेपटॉप पर कार्टून और अन्य कई सीरियल भी दिखाए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details