राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 23, 2021, 10:14 PM IST

ETV Bharat / state

धौलपुर की निधेरा कला ग्राम पंचायत को प्रधानमंत्री करेंगे राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 से सम्मानित

24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस है. इस अवसर पर धौलपुर की निधेरा कला ग्राम पंचायत को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 से सम्मानित करेंगे.

Dholpur news, National Panchayat Award 2021
धौलपुर की निधेरा कला ग्राम पंचायत को प्रधानमंत्री करेंगे राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 से सम्मानित

धौलपुर. पंचायती राज मंत्रालय 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस (एनपीआरडी) के रूप में मनाता है. इस दिन भारत के राष्ट्रपति ने 73वें संवैधानिक संशोधन विधेयक को अपनी सहमति दी थी. इसके आधार पर पंचायतों को संवैधानिक दर्जा मिला. देश भर के पंचायत प्रतिनिधियों को आयोजन में भाग लेने और अपने विचारों को स्पष्ट करने का सुअवसर मिलता है. जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में प्रचलित कोविड-19 महामारी की स्थिति की गंभीरता को देखते हुए एनपीआरडी को मनाने का कार्यक्रम एक आभासी प्रारूप पर वर्चुअल तरीके से आयोजित किया जा रहा है.

वहीं धौलपुर जिले की ही नहीं, बल्कि भरतपुर संभाग में से मात्र एक ग्राम पंचायत को पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के लिए सैंपऊ की ग्राम पंचायत निधेरा कला चयन किया गया है. ग्राम पंचायत को प्रधानमंत्री वर्चुअल आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 से सम्मानित करेंगे, जो जिले के लिए गौरव की बात है. उन्होंने बताया कि सैंपऊ की ग्राम पंचायत निधेरा कला ने गत वर्ष केंद्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं का बेहतर तरीके से निष्पादन करने के साथ-साथ ग्राम सभा की निर्धारित बैठकों का आयोजन किया, जिसमें सामाजिक जीवन में सुधार के मुद्दों को लेकर चर्चा कर विकास कार्य करवाए गए.

यह भी पढ़ें-बीकानेर: नोखा जेल से फरार 2 कैदी हनुमानगढ़ से गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी

एनएफएसए की सोशल ऑडिट करवाने के साथ ही जैव विविधता प्रबंधन कमेटी का गठन भी ग्राम सभा द्वारा अप्रूव्ड किया गया, जिससे गांव में जैव विविधता प्रबंधन समिति के माध्यम से जैव विविधता के लिए पूरी ग्राम पंचायत में स्थानीय वार्ड निकायों को जैव विविधता प्रबंधन समितियां गठित कर समितियों के मूल उद्देश्य जैव विविधता का संरक्षण एवं सतत उपयोग को बढ़ावा देना तथा उसका अभिलेखीकरण करने का कार्य किया गया. प्रधानमंत्री द्वारा ग्राम पंचायत को सम्मानित किए जाने की खबर से ग्रामीणों में भारी उत्साह देखा जा रहा है. जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ग्राम पंचायत को सम्मानित होने के लिए खुशी जाहिर की है.

नर्सिंग द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षणर्थी देंगे कोविड सेंटर में सेवा

धौलपुर में कोरोना संक्रमण में वृद्धि हो रही है. जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियन्त्राण करने के लिए कोविड मरीजों के इलाज करने के लिए आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 एवं राजस्थान महामारी अधिनियम 2020 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए संकल्प इंस्टीट्यूट एण्ड नर्सिग एजुकेशन धौलपुर में प्रशिक्षणरत नर्सिंग द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षणर्थियों को चिकित्सकी सेवाएं देने के लिए अधिग्रहण किया है.

उन्होंने नर्सिग प्रशिक्षणर्थियों की सूची प्रमुख चिकित्सा अधिकारी जिला चिकित्सालय में उपलब्ध करवाते हुए निर्देश दिए है कि नर्सिग प्रशिक्षणर्थियों का उपयोग चिकित्सालय के नॉन कोविड वार्ड में लिया जाए एवं पूर्व में नॉन कोविड वार्डों में लगे कार्यरत नर्सिग स्टॉफ की सेवाएं कोविड केयर सेन्टर राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय धौलपुर एवं जिला चिकित्सालय के कोविड वार्डो में लिया जाना सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए हालातों को सुदृढ़ किया जा रहा है. संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है. ऐसे में चिकित्सकीय व्यवस्थाओं को और मजबूत करने के लिए अहम फैसले लिए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details