राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 21, 2021, 7:05 PM IST

ETV Bharat / state

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ग्राम स्तर तक आयोजित किए जाएं कैंप: धौलपुर कलेक्टर

बीस सूत्रीय कार्यक्रम की प्रगति, क्रियान्वयन और मॉनिटरिंग के संबंध में जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ. कलेक्टर ने जिला परिषद अधिकारियों को गांवों में कैम्प आयोजित कर प्रधानमंत्री आवास योजना के मामलों का निस्तारण करने तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वरीयता के आधार पर आवास आंवटित करते हुए लक्ष्यों को प्राप्त करने के भी निर्देश दिए.

pradhan mantri awas yojana,  dholpur collector
धौलपुर कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल

धौलपुर. बीस सूत्रीय कार्यक्रम की प्रगति, क्रियान्वयन और मॉनिटरिंग के संबंध में जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ. बैठक में जिला कलेक्टर में कहा कि सभी विभाग दिए गए लक्ष्यों को समय पर पूरा करने की दिशा में काम करें. उन्होंने जिला परिषद अधिकारियों को एकटा और अन्य गांवों में कैम्प आयोजित कर प्रधानमंत्री आवास योजना के मामलों का निस्तारण करने तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वरीयता के आधार पर आवास आंवटित करते हुए लक्ष्यों को प्राप्त करने के भी निर्देश दिए.

कलेक्टर ने राजीविका के प्रबंधक को निर्देश देते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूहों को रिवोलिंग फण्ड वितरण कार्य करवाएं साथ ही इन समूहों के लंबित बैंक खाते खुलवाने के लिए अग्रणी बैंक अधिकारी से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए. 7 दिन के भीतर बचे हुए बैंक खाते खुलवाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह को अपनी आजीविका एवं आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए बेहतरीन प्रोजेक्ट लगाने के लिए प्रशिक्षित किया जाए, जिससे वह अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकें.

पढे़ं:जोधपुर: शौचालय के पैसे नहीं मिलने पर व्यक्ति ने पंचायत समिति कार्यालय में किया आत्मदाह का प्रयास

राकेश कुमार ने कहा कि सभी विभाग बीस सूत्रीय, जिला, राज्य सेक्टर, केन्द्र और वाह्य सहायतित योजनाओं की वित्तीय और भौतिक प्रगति मे लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित करें. राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार, स्वर्ण जयन्ती ग्राम तथा शहरी स्वरोजगार, कृषि एवं असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा, महिला श्रमिक कल्याण, खाद्य सुरक्षा के जो भी परिवाद आते हैं उनका निस्तारण प्राथमिकता से करें. उन्होंने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में गुणवत्तापूर्ण पेयजल की सप्लाई होनी आवश्यक है, जिससे पानी से होने वाली बिमारियों से बचा जा सके.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कलेक्टर ने संस्थागत प्रसव बढ़ाने के लिए व्यापक जागरूकता लाने के निर्देश दिए. महिला एवं बाल विकास अधिकारी को आईसीडीएस ब्लॉक और आंगनबाड़ी केन्द्रों को दिए गए लक्ष्यों को प्राप्त करने के निर्देश दिए गए. शिक्षा विभाग से अलग-अलग कैटेगरी वाइज प्रदत्त छात्रावृत्तियों, माइनॉरिटी छात्रावृत्ति पर चर्चा की और कहा कि कोई भी योग्य विद्यार्थी छात्रावृत्ति से वंचित न रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details