राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

दौसाः छात्राओं को आत्मरक्षा सिखाने के लिए शिक्षकों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

दौसा में राजकीय विद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं को आत्मरक्षा सिखाने के लिए और उन्हें आत्मरक्षा से प्रेरित करने के लिए सरकार शिक्षकों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण करवा रही है. जिसके तहत शिक्षक और शिक्षिकाएं खुद आत्मरक्षा के प्रशिक्षण लेकर अपने विद्यालय में अध्ययनरत सभी छात्राओं को इसके के गुर सिखांएगे.

By

Published : Dec 19, 2019, 4:49 PM IST

self-defense-training, dausa news, दौसा न्यूज
छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण

दौसा.जिले में राजकीय विद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं को आत्मरक्षा सिखाने के लिए और उन्हें आत्मरक्षा से प्रेरित करने के लिए सरकार शिक्षकों को प्रशिक्षण करवा रही है. जिसके तहत शिक्षा विभाग जिले के सभी राजकीय विद्यालय के शारीरिक शिक्षक और महिला शिक्षकों को इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

शिक्षकों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

बता दें कि जिले के सभी ब्लॉक में ब्लॉक मुख्यालय पर शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित प्रशिक्षण शिविरों में सभी शारीरिक शिक्षक महिला शिक्षकों को 10 दिन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिसके बाद यह सभी शिक्षक अपने विद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाएंगे और उन्हें आत्मरक्षा के लिए प्रेरित करेंगे. प्रशिक्षण को लेकर सरकार की मंशा है कि महिलाओं में आत्मरक्षा को लेकर आत्मविश्वास जगे और वह खुद को महफूज और मजबूत समझ सके.

पढ़ेंःदौसा: प्रदेश सरकार के 1 साल के कार्यकाल के विरोध में बीजेपी का उपवास दिवस

वहीं विभाग की ओर से शिक्षा में हो रहे नवाचारों को लेकर भी शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिससे कि शिक्षक शिक्षा में हो रहे नवाचारों को सीख कर अपने विद्यालय के छात्र छात्राओं को नवाचारों से अवगत कराएं. प्रशिक्षण प्रभारी महेश शर्मा ने बताया कि जिले भर में सभी ब्लॉक में शारीरिक शिक्षकों और महिला शिक्षकों को आत्मरक्षा के प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं. जिससे कि वह अपने विद्यालय की छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details