राजस्थान

rajasthan

चूरू के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निकाली गई हेरिटेज वॉक

By

Published : Oct 11, 2019, 3:44 PM IST

चूरू शहर के हेरिटेज पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से शुक्रवार को हेरिटेज वॉक निकाली गई. चूरू शहर की हेरिटेज हवेलियों के बीच करीब चार किलोमीटर की इस वॉक को जिला कलेक्टर संदेश नायक ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

चूरू, Heritage walk

चूरू.शहर में हेरिटेज वॉक निकाली गई. जिसमें शहर के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. चार किलोमीटर लंबी इस वॉक में जिला कलेक्टर भी मौजूद रहे. वॉक में कई देशी-विदेशी पर्यटकों के साथ ही कॉलेज की छात्राओं ने भी भाग लिया. यह वॉक चूरू बालिका महाविद्यालय से शुरू होकर नगर श्री में समाप्त हुई. जहां कलेक्टर और पर्यटन अधिकारियों ने मौके पर मौजूद लोगों को चूरू जिले से जुड़े पर्यटन स्थलों की जानकारी दी. साथ ही इसमें स्वरोजगार पाने के मौके भी बताए.

चूरू में निकाली गई हेरिटेज वॉक

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मोहा मन

इस वॉक के दौरान राजस्थानी कलाकारों ने राजस्थानी लोक संस्कृति के रंग बिखेरे. कलाकारों की ओर से कच्ची घोड़ी नृत्य की प्रस्तुतियां दी गई. वहीं कलाकारों ने अलगोजा की तान पर कई राजस्थानी गीतों की धुनें भी सुनाई. कुल मिलाकर राजस्थानी कलाकारों की ओर से दी गई प्रस्तुतियों ने मौके पर मौजूद लोगों का मन मोह लिया.

पढ़ें:पायलट ने लिखी प्रदेश के भाजपा सांसदों को चिट्ठी, जानें क्यों

विदेशी पर्यटक भी खूब झूमे

खास बात ये रही कि राजस्थानी कलाकारों की ओर से दी गई नृत्य और गीतों की प्रस्तुतियों पर विदेशी पर्यटक भी खूब झूमे. वॉक के दौरान करीब 50 से ज्यादा हेरिटेज हवेलियों को देखकर वॉक में शामिल लोग मंत्रमुग्ध हो गए. कलेक्टर संदेश नायक का कहना रहा कि पड़ोसी जिला झुंझुनू के मंडावा और अलसीसर में हेरिटेज हवेलियों को देखने के लिए काफी देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं. इन्हीं की तर्ज पर अब चूरू जिले की हवेलियों के बारे में भी लोगों के बीच जाकर प्रचार-प्रसार किया जाएगा. ताकि यहां भी पर्यटन को बढ़ावा मिल सके. इसी मकसद से यह वॉक आयोजित की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details