राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चित्तौड़गढ़: कोरोना के साए में मनाया जाएगा स्वाधीनता दिवस, जिला स्तरीय कार्यक्रम पर रोक

स्वाधीनता दिवस के अवसर पर चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय पर होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में हर वर्ष की भांति इस बार कोरोना के चलते स्कूली बच्चे और भारी भीड़ नहीं होगी. वहीं स्वाधीनता दिवस के आयोजन को लेकर जिला मुख्यालय पर तैयारियां जोरों पर चल रही है. जानकारी के अनुसार इस बार प्रतिभागियों के तौर पर कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया जाएगा.

By

Published : Aug 12, 2020, 1:26 PM IST

Chittorgarh news, Independence Day, Corona virus
कोरोना के साए में मनाया जाएगा स्वाधीनता दिवस

चित्तौड़गढ़. इस वर्ष स्वाधीनता दिवस भी कोरोना के साए में होगा. स्वाधीनता दिवस के अवसर पर चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय पर होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में हर वर्ष की भांति स्कूली बच्चे और भारी भीड़ नहीं होगी. नाम मात्र के लोग शामिल होंगे. स्वाधीनता दिवस के आयोजन को लेकर जिला मुख्यालय पर तैयारियां जोरों पर है. यह तैयारियां अधिकारियों की मौजूदगी में की जा रही है.

कोरोना के साए में मनाया जाएगा स्वाधीनता दिवस

जानकारी के अनुसार हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय स्थित इंदिरा गांधी स्टेडियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम होता है. इस वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते जिला स्तरीय कार्यक्रम का स्वरूप भी छोटा कर दिया गया है. हर वर्ष यहां बड़ी संख्या में स्कूली विद्यार्थियों के अलावा शहरवासी और जिले की प्रतिभाएं भाग लेती थी, जिन्हें सम्मानित किया जाता था. वहीं इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण सरकार के निर्देश पर कार्यक्रम कम कर दिया गया है. वैसे भी स्कूल बंद हैं और विद्यार्थी नहीं आ रहे हैं.

इस वर्ष स्वाधीनता दिवस समारोह में सुबह 9:05 बजे ध्वजारोहण किया जायेगा. इसके बाद परेड निरीक्षण और मार्च पास्ट होगी. मार्च पास्ट में शहर की निजी और सरकारी स्कूल के छात्र छात्राएं भी शामिल होते हैं, लेकिन इस वर्ष केवल पुलिसकर्मी ही मार्च पास्ट करेंगे. वहीं महामहिम राज्यपाल महोदय का संदेश वाचन, मुख्य अतिथि द्वारा सम्बोधन, पुरस्कार वितरण, राष्ट्रगान आदि होंगे. हर वर्ष सांस्कृतिक एवं देशभक्ति के कार्यक्रम भी होते हैं, जो नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें-स्पेशलः जन्माष्टमी पर इस बार लगा कोरोना का ग्रहण

वहीं हर वर्ष विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाता है, लेकिन इस वर्ष केवल कोरोना योद्धाओं का ही सम्मान होगा. स्वतंत्रता दिवस को लेकर इंदिरा गांधी स्टेडियम में तैयारियां की जा ही है. अतिथियों के बैठने के लिए स्टेज बनाया जा रहा है. साथ ही बरसात को देखते हुए भी व्यवस्था की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details