राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भीलवाड़ा : खसरा और रूबेला का होगा टीकाकरण...7 लाख 96 हजार बच्चों को टीका लगाए जाने का लक्ष्य

भीलवाड़ा में बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए चिकित्सा विभाग जल्द ही जिले में टीकाकरण का अभियान चलाएगा. यह अभियान 22 जुलाई से शुरू होगा. अभियान के तहत छोटे बच्चों के खसरा और रूबेला बीमारियों का टीकाकरण होगा. जिसमें जिले में 7 लाख 96 हजार बच्चों का लक्ष्य रखा गया है.

By

Published : Jun 22, 2019, 9:34 AM IST

भीलवाड़ा में खसरा और रूबेला का होगा टीकाकरण

भीलवाड़ा.जिले के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए चिकित्सा विभाग ने कवायद शुरू कर दी है. जिसमें आने वाली पीढ़ी में बीमारियों की रोकथाम के लिए जिले में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी. जिसमें बच्चों का नि:शुल्क खसरा और रूबेला का टीकाकरण किया जाएगा. भीलवाड़ा चिकित्सा विभाग के आर.सी.एच.ओ. डॉ सीपी गोस्वामी ने इसे लेकर ईटीवी भारत से खास बातचीत की.

भीलवाड़ा में खसरा और रूबेला का होगा टीकाकरण

उन्होंने कहा कि भीलवाड़ा के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए जिले में टीकाकरण किया जाएगा. 22 जुलाई से इस अभियान की शुरुआत होगी. जिसमें 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों का टीकाकरण होगा. उन्होंने कहा कि बच्चों को .5 एम.एल. वैक्सीन इंजेक्शन के माध्यम से लगाई जाएगी. यह इंजेक्शन नि:शुल्क लगाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि वर्तमान में इस वैक्सीन का नियमित टीकाकरण हो रहा हैं. अभियान के तहत सभी सरकारी,गैर सरकारी,नवोदय विद्यालय में भी टीकाकरण होगा. जो बच्चे विद्यालय नहीं जा रहे हैं उन बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीकाबच्चे होंगे शामिलकरण होगा. इस बार जिले में 7 लाख 96 हजार बच्चों को टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने कहा कि यह टीकाकरण भीलवाड़ा जिले की कुल जनसंख्या के 29 प्रतिशत हिस्से में यह टीकाकरण होगा.

गोस्वामी ने यह भी कहा कि खसरा और रूबेला बीमारी पर इस टीकाकरण से निश्चित रूप से इस रोकथाम लगेगी. उन्होंने बताया कि भारत में प्रति वर्ष खसरे की बीमारी से 50 हजार बच्चों की मौत हो जाती है .साथ ही रूबेला के कारण कन्जेलेटेड सिण्ड्रोम रोग होता है. जिससे गर्भवती महिला बच्चों के अंतराल से पहले बच्चे को जन्म देती है. जिससे उसकी मौत हो जाती है. अब देखना होगा कि इस टीकाकरण अभियान के बाद किस तरह इस बीमारी पर रोकथाम लगगी जिससे बिहार जैसी घटना भीलवाड़ा में देखने को नहीं मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details