राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर: जबरन शादी करवा रुपए ऐंठने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दो महिलाएं गिरफ्तार

पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जबरन शादी करवाने और शादी नहीं करने पर रुपए ऐंठने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. गिरोह की दो महिलाओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जिनका नाम गायत्री देवी और मीरा देवी है.

By

Published : Jun 12, 2019, 3:49 AM IST

पुलिस थाना, ट्रांसपोर्ट नगर

जयपुर. ट्रांसपोर्ट नगर थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जबरन शादी करवाने और शादी नहीं करने पर रुपए ऐंठने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. मामले में पुलिस ने दो महिलाओं को गिरफ्तार किया है. जिनका नाम गायत्री देवी और मीरा देवी है.


पुलिस की गिरफ्त में आई दोनों महिला आरोपी उत्तर प्रदेश की रहने वाली है. जो वर्तमान में खो नागोरियां इलाके में रहती है. यह गिरोह पहले फर्जी तरीके से लड़के लड़कियों को मिलाते हैं. फिर बाद में शादी करने का दबाव बनाते हैं, और शादी करने से मना करने पर ब्लैकमेल कर जबरन झूठे केस में फंसाने का डर दिखाकर रुपए ऐंठने का काम करते हैं.

जबरन शादी करवाने के नाम पर रुपए ऐंठने वाले गिरोह का पर्दाफाश

पुलिस के अनुसार 10 जून को पीड़ित चंद्रपाल और रामप्यारी ने ट्रांसपोर्ट नगर थाने में मामला दर्ज करवाया था की दो महिलाएं उनकी बेटी की शादी करवाने के लिए लड़के दिखाएं और लड़के लड़की से ज्यादा उम्र के होने के कारण पसंद नहीं आने पर जबरदस्ती शादी करवाने का दबाव बनाया. शादी नहीं करने पर 80 हजार रुपये की मांग की.

रुपए नहीं देने पर ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया. इसके बाद पीड़ित ने गायत्री देवी और मीरा देवी के खिलाफ नामजद मामला दर्ज करवाया. मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दोनों महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस के मुताबिक आरोपी महिला गायत्री देवी गायत्री सर्व समाज फाउंडेशन संस्था चलाती है. जो गरीब लड़के और लड़कियों की शादी करवाने का काम करती है.

वहीं दूसरी आरोपी महिला मीरा देवी गरीब लड़के और लड़कियों से संपर्क कर गायत्री देवी से संपर्क करवाती है. आरोपी गायत्री देवी के खिलाफ पहले से ही धोखाधड़ी से शादी करवाने के मामले शहर के विभिन्न थानों में दर्ज है. जिनमें आरोपी महिला पहले भी जेल जा चुकी है. फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details