राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान में MBBS की 450 सीटें बढ़ी, डूंगरपुर में अब 150 सीटों पर मिलेगा प्रवेश

डूंगरपुर सहित प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों के लिए खुशखबरी है. प्रदेश के 9 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 450 सीटों में बढ़ोतरी की गई है. इसी सत्र से बढ़ी हुई सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा.

By

Published : Jun 23, 2019, 12:38 PM IST

प्रदेश में एमबीबीएस की 450 सीटें बढ़ी

डूंगरपुर. भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद के अधिक्रमण में शासी बोर्ड (एमसीआई) की ओर से देश के सभी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस सीटों पर बढ़ोतरी के आदेश जारी किए गए है. जिसमें प्रदेश के ही सरकारी 9 मेडिकल कॉलेज में प्रत्येक में 50-50 सीटों की बढ़ोतरी करते हुए कुल 450 सीटे बढ़ाई गई हैं, जो एमबीबीएस करने के इच्छुक छात्रों के लिए खुश खबर है.

बता दें कि भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड वेलफेयर डिपार्टमेंट के सचिव पीके बंदोपाध्याय ने आदेश जारी किए हैं. इसमें मेडिकल कॉलेज डूंगरपुर, भरतपुर, भीलवाड़ा, चुरू, पाली और आरयूएचएस जयपुर में 100 से सीटें बढ़कर 150 सीटे की गई हैं.

प्रदेश में एमबीबीएस की 450 सीटें बढ़ी

इसके अलावा अजमेर, झालावाड़ और उदयपुर मेडिकल कॉलेज में 150 सीटें हैं. जिन्हें बढ़ाकर 200 सीटें कर दी गई है. जबकि डूंगरपुर सहित भरतपुर, पाली, चुरू और भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज पिछले साल ही नए खुले हैं और इस साल दूसरा सत्र शुरू होना हैं , लेकिन दूसरे ही साल इन कॉलेजों के लिए खुश खबर आ गई है.

एमबीबीएस की सीटें बढ़ने का सबसे बड़ा फायदा उन छात्रों को मिलेगा जो डॉक्टरी की पढ़ाई करना चाहते हैं. ऐसे में प्रदेश के मेडिकल कॉलेज में ही 450 सीटों पर अधिक प्रवेश मिलेगा. जिससे आने वाले समय में प्रदेश को डॉक्टरों की कमी की समस्या से भी निजात मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details