राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बूंदी में जैन मुनि को लेकर विवाद, आपस में भिड़े समाज के दो गुट

लड़कियों को सामग्री बताकर विवाद को जन्म देने वाले जैन मुनि विश्रांत सागर की अब मुनि पद की गरिमा को शर्मसार करने वाली करतूत सामने आई. कुछ दिन पहले टोंक के देवली में जैन मुनि को एक महिला के साथ संदिग्ध अवस्था में पाया गया था. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसके बाद बूंदी में रविवार को पूरे दिन जैन समाज के मुनि को लेकर विवाद होता रहा.

By

Published : Jul 21, 2019, 11:04 PM IST

बूंदी में जैन समाज के मुनि को लेकर विवाद

बूंदी.जैन मुनि को लेकर रविवार को दिनभर जैन समाज के दो गुट आपस में भिड़ते रहे और सड़कों पर हंगामा जारी रहा. जानकारी के अनुसार कुछ दिन पूर्व टोंक जिले के देवली में जैन मुनि विश्रांत सागर को एक महिला के साथ बंद कमरे में जैन समाज के लोगों ने ही पकड़ा गया. यहां देवली इलाके के जैन समाज के समर्थकों ने मुनि का विरोध किया, तो बूंदी जैन समाज के लोग वहां पहुंचे और मुनि का बचाव किया और मुनि को बूंदी लाया गया.

बूंदी में मुनि जैन समाज का चातुर्मास कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं और प्रवचन दे रहे हैं. ऐसे में देवली में हुए इस घटनाक्रम के बाद देवली जैन समाज के लोगों में आक्रोश व्याप्त है और वह लगातार घटना की निंदा कर रहे हैं. जैन समाज मुनि को पद से हटाने की मांग कर रहे है और यह कह रहा है कि समाज के नियमों के अनुसार जैन मुनि को कपड़े पहना दिया जाए और उसकी सामान्य जिंदगी कर दी जाए.

बूंदी में जैन समाज के मुनि को लेकर विवाद

इसी की मांग को लेकर आज बड़ी संख्या में देवली से जैन समाज के कई लोग बसों में सवार होकर पहुंचे. यहां बूंदी पुलिस ने उन्हें बड़ा नया गांव इलाके में रोक लिया. यहां सभी जैन समाज के मुनि के पास उन्हें कपड़े पहनाने जा रहे थे तभी बूंदी पुलिस ने उन्हें रोक लिया. सूचना मिलने पर बूंदी से जैन समाज विरोध करने पहुंच गया और दोनों गुटों के बीच जमकर विवाद हुआ आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी रहा. यहां तक कि दोनों गुट आपस में भिड़ गए और दोनों गुटों में तकरार देखी गई. कई बार गुट आमने-सामने भी हो गए और प्रशासन ने भी काफी कोशिश की लेकिन नहीं माने और महाराज को पद से मुक्त करने की मांग पर है. दिनभर बूंदी के बड़ा नया गांव इलाके में विवाद चलता रहा.

सुबह से चले विवाद के बाद मौके पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और समाज के पदाधिकारियों से वार्ता की और वार्ता के लिए दोनों गुटों से प्रतिनिधिमंडल को तैयार किया गया. जहां पर प्रतिनिधिमंडल की हिंडोली उपखंड कार्यालय में बैठक आयोजित हुई. दोनों गुटों के बीच वार्ता करीब 1 घंटे तक चली और जमकर कहासुनी दोनों पक्षों में देखी गई. जहां वार्ता में यह सामने निकल कर आया कि बूंदी के अलोद गांव में जैन मुनि विश्रांत सागर पूरा 4 माह का चतुर्मास आयोजित करेंगे. जब तक उन्हें किसी प्रकार की कोई व्यवधान नहीं आए इसको लेकर दूसरे पक्ष ने प्रशासन को आश्वस्त किया है कि कार्यक्रम होने के बाद समाज जो भी निर्णय लेगा वह प्रशासन के सामने रख दें.

ऐसे में कानून व्यवस्था खराब नहीं हो इस प्रकार का काम किया जाए. प्रशासन ने समाज को चेताया है कि वह इस विवाद को आपस निर्णय कर निपटा लें और सड़कों पर इस तरीके के विवाद पैदा नहीं करें और किसी तरीके की शांति भंग नहीं करें. इसी पर दोनों पक्ष में विवाद शांत हुआ इस विवाद का पूरा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. एक तरफ देवली के जैन समाज के लोग महाराज के विरोध में है तो बूंदी के अलोद गांव के जैन समाज के लोग महाराज के समर्थन में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details