राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बूंदी कृषि मंडी में गेहूं की बम्पर आवक, 30 हजार बोरियां पहुंच रही रोजाना

शहर की मंडी में गेहूं की आवक बढ़ने के साथ साथ अब किसानों को इसका उचित मूल्य भी मिल रहा है. जिससे अब किसान खुश नजर आ रहे हैं और मंडी में किसानों की भीड़ देखने को मिल रही है.

By

Published : May 11, 2019, 5:06 PM IST

बूंदी कृषि मंडी में गेहूं की बम्पर आवक

बूंदी.प्रदेश की सबसे बड़ी कृषि मंडियों में शुमार कुवारती कृषि मंडी में इन दिनों गेहूं की बम्पर आवक हो रही है. यहां रोज करीब 30 हजार से अधिक बोरियों की आवक हो रही है. जिससे मंडी में किसानों का रेला देखा जा सकता है. वही किसानों को गेहूं के दाम भी अच्छे मिल रहे हैं. यहां शुरुआत में गेहूं करीब 1600 रुपये प्रति क्विंटल मिल रहा था लेकिन अब 1800 से लेकर 1900 रुपए प्रति क्विंटल तक दाम गेहूं की पहुंच गए है. मंडी के तीनों यार्ड भरे पड़े है.

जानकारी के अनुसार कृषि मंडी में आयात बढ़ने से गेहूं के दामों पर उछाल आ गया है. पहले मंडी में गेहूं के दाम कम थे लेकिन समर्थन मूल्य पर अच्छे दाम मिल रहे थे. अब बंपर आवक के साथ ही समर्थन मूल्य में 100 रुपए प्रप्रति क्विंटल जो गिरावट होने के साथ ही मंडी में दाम बढ़ गए हैं. जिससे किसान अब मंडी में अपनी गेहूं की फसल को लेकर पहुंच रहा है.

बूंदी कृषि मंडी में गेहूं की बम्पर आवक

वर्तमान में मंडी में गेहूं की बम्पर आवक हो रही है. मंडी से जुड़े लोगों का कहना है की सरकार ने आयात बढ़ा दिया है जिससे बाजारों में गेहूं की मांग बढ़ रही है. इस बढ़ी आयात मांग का सीधा फायदा किसानों को होगा और आने वाले दिनों में और दाम बढ़ेंगे. गेहूं की बात की जाए इस समय तीन क्वालिटी में गेहूं मिल रहे है. जिसमें साफ गेहूं, चमकहीन और उच्च क्वालिटी का गेहूं आ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details