राजस्थान

rajasthan

भीलवाड़ा : आसींद पालिका क्षेत्र में नहीं मिला कांग्रेस को बहुमत, भाजपा को गंगापुर, जहाजपुर, शाहपुरा में सपष्ट बहुमत

By

Published : Jan 31, 2021, 5:19 PM IST

28 जनवरी को हुए नगर निकाय चुनाव के परिणाम रविवार को घोषित हुए. जिसमें कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी धीरज गुर्जर भी अपनी विधानसभा क्षेत्र जहाजपुर में कांग्रेस का परचम नहीं लहरा सके. वहीं, भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस के काफी राजनेता निकाय चुनाव में प्रचार के लिए आए लेकिन वहां भी भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला.

Bhilwara Municipal Council, Latest hindi news of Bhilwara, भीलवाड़ा की ताजा हिंदी खबरें
भीलवाड़ा नगर परिषद चुनाव के परिणाम हुए घोषित

भीलवाड़ा. जिले में रविवार को आए निकाय चुनाव के परिणाम में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी धीरज गुर्जर भी अपनी विधानसभा क्षेत्र जहाजपुर में कांग्रेस का परचम नहीं लहरा सके. वहीं, भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस के काफी राजनेता निकाय चुनाव में प्रचार के लिए आए लेकिन वहां भी भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला.

भीलवाड़ा जिले में रविवार को भीलवाड़ा नगर परिषद सहित जिले की गुलाबपुरा, शाहपुरा, जहाजपुर, मांडलगढ़, गंगापुर और आसींद पालिका के परिणाम आए. इन परिणामों की अगर बात करें तो आसींद पालिका क्षेत्र में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है. वहीं गंगापुर, जहाजपुर, शाहपुरा में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला है.

भीलवाड़ा नगर परिषद सहित गुलाबपुरा और मांडलगढ़ नगर पालिका में दोनों प्रमुख पार्टियों को बोर्ड बनाने के लिए निर्दलीयों का सहारा लेना पड़ेगा. चुनाव परिणाम जारी होने के बाद दोनों पार्टियों के आला राजनेता जोड़-तोड़ के जुगाड़ में लग गए हैं. वहीं पूर्व में भीलवाड़ा नगर परिषद सहित आसीन्द, शाहपुरा, गुलाबपुरा और मांडलगढ़ में भाजपा के सभापति और चेयरमैन थे. जबकि गंगापुर और शाहजहांपुर में कांग्रेस का नगर पालिका अध्यक्ष था, लेकिन इस चुनाव में तीन जगह निर्दलीय भारी पड़ने के कारण चुनाव परिणाम रोचक देखने को मिले हैं.

पढ़ें-भीलवाड़ा निकाय चुनाव: 801 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम से, मतगणना पर टिकी निगाहें

भीलवाड़ा नगर परिषद की बात करें तो भीलवाड़ा नगर परिषद पर पहले भाजपा का कब्जा था. जहां परिषद क्षेत्र में कुल 70 वार्ड है जिसमें से भाजपा को 31 कांग्रेस को 22 और निर्दलीय 17 पार्षद प्रत्याशी विजई हुए हैं. इससे यहां नगर परिषद सभापति बनाने के लिए निर्दलीय विजई उम्मीदवारों का सहारा लेना पड़ेगा. वहीं भाजपा को बोर्ड बनाने के लिए सिर्फ पांच विजय प्रत्याशियों की जरूरत है. ऐसे में संभावना लग रही है कि यहां भाजपा बोर्ड बना सकती है.

वहीं जिले की आसींद नगरपालिका क्षेत्र की बात करें तो आसींद में कुल 25 वार्ड है इनमें से भाजपा को 9, कांग्रेस 13 और निर्दलीय 3 पार्षद विजय हुए हैं यानी कि कांग्रेस का स्पष्ट बहुमत दिख रहा है. गंगापुर पालिका क्षेत्र की बात करें तो गंगापुर पालिका क्षेत्र सहाड़ा विधान सभा क्षेत्र में आता है जहां उपचुनाव को लेकर दोनों प्रमुख पार्टी के राजनेता भी चुनाव मैदान में आए थे.

सभी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पहले पालिका में बोर्ड बनाए फिर हमे उपचुनाव में विजयश्री हासिल करनी है. गंगापुर पालिका क्षेत्र पहले कांग्रेस के कब्जे में थी. जहां आज आए परिणाम की बात करे तो गंगापुर पालिका क्षेत्र में कुल 25 वार्ड में से 13 भाजपा और 12 पर कांग्रेस पार्षद विजई हुई है. ऐसे में यहां भाजपा का बोर्ड बनता दिख रहा है.

वहीं जिले की गुलाबपुरा नगर पालिका क्षेत्र की बात करें तो गुलाबपुरा नगर पालिका पर पहले भाजपा का कब्जा था. जहां भाजपा के धनराज गुर्जर चेयरमैन थे. आज आए परिणाम में कुल 34 वार्ड में चुनाव हुए जिसमें भाजपा को 15 कांग्रेस को16 और 3 निर्दलीय पार्षद प्रत्याशी विजई हुए. यानी गुलाबपुरा नगर पालिका क्षेत्र में बोर्ड बनाने के लिए निर्दलीयों का सहारा लेना पड़ेगा.

वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी धीरज गुर्जर के विधानसभा क्षेत्र जहाजपुर में जहाजपुर पालिका की बात करें तो जहाजपुर पालिका क्षेत्र में कुल 25 बार्ड है जिनमें से भाजपा के 13, कांग्रेस के 8 और निर्दलीय 4 प्रत्याशी विजई हुए हैं. जहां पहले नगरपालिका पर कांग्रेस का कब्जा था, लेकिन इस चुनाव में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव की ओर से डोर टू डोर प्रचार करने के बाद भी उनके हाथ से फिसल गई और भाजपा का बोर्ड बनता दिख रहा है.

वहीं भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो मांडलगढ़ नगर पालिका पर पहले भाजपा का कब्जा था यहां कुल 20 वार्ड हैं जिनमें से आज आए परिणाम में 8 पर भाजपा, 6 पर कांग्रेस और 6 निर्दलीय प्रत्याशी विजय हुए हैं. यानी वहां कांग्रेस और निर्दलीय प्रत्याशियों की संख्या बराबर है. ऐसे में यहां नगर पालिका चेयरमैन बनाने के लिए दोनों प्रमुख पार्टियों को निर्दलीयों का सहारा लेना पड़ेगा. जिस तरफ निर्दलीयों का झुकाव होगा वो पार्टी नगरपालिका का चेयरमैन बना पाएगी.

पढ़ें-राजस्थान : भीलवाड़ा में जहरीली शराब से चार की मौत, 12 अधिकारी निलंबित

वहीं भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल का विधानसभा क्षेत्र है. जहां कैलाश मेघवाल वर्तमान में भी विधायक हैं. जहां पहले नगरपालिका पर पहले भाजपा का कब्जा था. शाहपुरा नगर पालिका क्षेत्र में कुल 35 वार्ड है जिनमें आज भाजपा को 21 और 8 पर कांग्रेस और 6 निर्दलीय प्रत्याशी विजई हुए हैं. ऐसे में यहां भाजपा का बोर्ड बना स्पष्ट दिख रहा है.

भीलवाड़ा जिले में निकाय चुनाव के तहत इस बार भीलवाड़ा नगर परिषद सहित जिले की 6 पालिका में कुल 801 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें से 555 पुरुष और 246 महिला उम्मीदवार थी जिनके भाग्य का फैसला आज हो गया है. इस निकाय चुनाव में भीलवाड़ा नगर परिषद सहित 6 पालिकाओं के 234 वार्ड में आज 801 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे थे इनमें आज 234 उम्मीदवार विजय हुए. भीलवाड़ा नगर परिषद सहित 6 पालिका में कुल 234 वार्ड है जिसमें से आज आए परिणाम में भाजपा 110 कांग्रेस 85 और निर्दलीय 39 प्रत्याशी विजई हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details