राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भरतपुरः जमीनी विवाद को लेकर भूख हड़ताल पर बैठी विधवा महिला, एसडीएम की समझाइश के बाद खत्म की भूख हड़ताल

भरतपुर के कामां में एक विधवा महिला अपनी मांग को लेकर एसडीएम कार्यालय के बाहर कई दिनों से भूख हड़ताल पर बैठी थी. जिसने शुक्रवार को एसडीएम की समझाइश के बाद भूख हड़ताल खत्म की.

By

Published : Feb 28, 2020, 11:33 PM IST

भरतपुर महिला भूख हड़ताल,  Bharatpur news
एसडीएम की समझाइश के बाद खत्म की महिला ने भूख हड़ताल

कामां (भरतपुर). जिले के एसडीएम कार्यालय के बाहर एक विधवा महिला जमीनी विवाद के चलते अपने परिवार सहित भूख हड़ताल कर प्रशासन से न्याय की मांग की. इस दौरान पीड़ित विधवा महिला राधा देवी ने अपना दर्द बयां करते हुए बताया कि उसने अपने खेत को बेचकर परिवार के रहन-सहन के लिए कस्बा के पास एक जमीन खरीदी थी. जहां वे अपने परिवार के साथ रह सके, लेकिन कुछ लोगों ने निर्माण के दौरान उनकी बनी बाउंड्री वॉल को तोड़ दिया. जिसके बाद उसने उच्च अधिकारियों से न्याय की गुहार लगाई, लेकिन किसी ने कोई सुनवाई नहीं की.

एसडीएम की समझाइश के बाद खत्म की महिला ने भूख हड़ताल

जिसके बाद वह एसडीएम कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन पर बैठ गई. जहां एसडीएम बनवारीलाल शर्मा ने समझाइश कर शीघ्र नियम अनुसार कार्रवाई का आश्वासन दिया. जिसके बाद पीड़ित विधवा महिला ने अपनी भूख हड़ताल समाप्त कर दी. वहीं बनवारीलाल शर्मा विवादित जमीनी पर पहुंचकर मामले की जांच कर रहे हैं.

बनवारीलाल शर्मा ने बताया कि पीड़ित विधवा महिला द्वारा टायरा मोड़ के पास जमीन खरीदी है. जिसके पीछे दूसरे खेत वाले व्यक्ति का रास्ते को लेकर विवाद चल रहा है. जिसमें दोनों ही पक्षों द्वारा भरतपुर जिला कलेक्टर कार्यालय में जाकर शिकायत की गई, लेकिन पीड़ित विधवा महिला एसडीएम कार्यालय के बाहर आकर भूख हड़ताल पर बैठ गई. जो गरीब स्थिति से जूझ रही है. जैसे-तैसे करके अपने परिवार का पालन पोषण कर रही है. जो अपने खरीदी हुई जमीन में बाउंड्री वॉल का निर्माण कर रहे थी, लेकिन दूसरे पक्ष ने आकर बाउंड्री वॉल को तोड़ दिया.

पढ़ेंः भरतपुर: दिनदहाड़े बाइक सवारों ने मारी युवक को गोली, अस्पताल में इलाज जारी

इसी क्रम में एसडीएम कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन पर परिवार बैठ गया था. जिसके बाद धरना स्थल पर पहुंचकर पीड़ित लोगों को समझाया गया और उनसे कहा गया कि उनकाजो नुकसान हुआ है. उसकी जानकारी की जाएगी साथ ही सीमांकन का कोई विवाद है तो उसे मौके पर पहुंचकर निष्पक्ष रुप से हल किया जाएगा.

बनवारीलाल शर्मा ने कहा कि दोनों पक्षों को बुलाकर समझाइश के प्रयास किए जाएंगे. अगर दोनों पक्ष नहीं मानते हैं तो कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. पीड़ित विधवा महिला ने बताया गया कि उसके पति की मौत करीब 16 वर्ष पहले हो गई थी. तब से लेकर आज तक वह किराए के मकान पर रह रही है. जिसके बाद उसने मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार को आसरा बनाने के लिए टायरा मोड़ के पास एक जमीन खरीदी थी. जहां कुछ दबंग लोगों द्वारा उसके निर्माण के दौरान कई बार उसके बाउंड्री वॉल की दीवार को तोड़ दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details