राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 18, 2020, 8:48 AM IST

ETV Bharat / state

ब्रज महोत्सव में दिन के कार्यक्रम नहीं कराने का विरोध, विहिप ने सौंपा एसडीएम को ज्ञापन

भरतपुर के कामां में पर्यटक विभाग की ओर से 6 मार्च को आयोजित होने वाले ब्रज महोत्सव में दिन के कार्यक्रम नहीं कराए जाने को लेकर विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने एसडीएम कार्यालय पर प्रदर्शन किया. इस दौरान इन लोगों ने एसडीएम को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंपकर ब्रज महोत्सव के दौरान दिन में कार्यक्रम कराए जाने की मांग की है.

VHP protested for Braj Mahotsav, विश्व हिंदू परिषद का प्रदर्शन
विहिप ने ब्रज महोत्सव के दौरान दिन में कार्यक्रम को लेकर किया प्रदर्शन

कामां (भरतपुर). पर्यटक विभाग की ओर से 6 मार्च को आयोजित होने वाले ब्रज महोत्सव में दिन के कार्यक्रम नहीं कराए जाने को लेकर विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने नाराजगी जताते हुए डॉ. हजारीलाल आर्य के नेतृत्व में एसडीएम कार्यालय पर प्रदर्शन किया. इस दौरान इन लोगों ने एसडीएम बनवारीलाल शर्मा को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंपकर ब्रज महोत्सव में दिन के कार्यक्रम कराए जाने की मांग की है.

विहिप ने ब्रज महोत्सव के दौरान दिन में कार्यक्रम को लेकर किया प्रदर्शन

विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री डॉ. हजारीलाल आर्य ने बताया कि कामां में हर वर्ष पर्यटक विभाग की ओर से एक दिवसीय ब्रज महोत्सव आयोजित किया जाता है. जिसके लिए पर्यटक विभाग की ओर से नगर पालिका को 4 लाख रुपए का बजट आवंटित किया जाता है. जिला प्रशासन, पर्यटक विभाग और नगरपालिका कामां के संयुक्त तत्वधान में मंदिर श्री राधा वल्लभ जी मंदिर में साज-सज्जा और विभिन्न प्रकार की झांकी और दोपहर को शोभा यात्रा में लठमार होली धूमधाम से मनाई जाती है, जिसे देखने के लिए दूरदराज के लोगों के साथ-साथ विदेशों से भी भक्तगण आते हैं.

इस बार पर्यटक विभाग की ओर से केवल रात के ही कार्यक्रम कराए जा रहे हैं. दिन के कार्यक्रम नहीं कराने के कारण लोगों में खासी नाराजगी देखने को मिल रही है. विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता मांग करते हैं कि पूर्व की भांति दिन के कार्यक्रम कराए जाएं, अगर केवल रात के ही कार्यक्रम हुए तो जनता उनका बहिष्कार करेगी, जिसका जिम्मेदार स्थानीय प्रशासन होगा.

यह भी पढ़ें-भरतपुरः खुले नाले में गिरी गाय, JCB की सहायता से रेस्क्यू कर निकाला गया बाह

कामां कामवन भगवान श्री कृष्ण का कीड़ा स्थल है. जहां कामां से सटे नंदगांव और बरसाना में भी होली के अवसर पर कामां क्षेत्र में ब्रज की प्रसिद्ध लट्ठमार होली आयोजित होती है. इसे देखने के लिए दूरदराज सहित देश-विदेश से लोग आते हैं, लेकिन इस बार कामवन के ब्रज महोत्सव में लट्ठमार होली का आयोजन नहीं होने को लेकर लोगों में खासा आक्रोश है. जिसको लेकर विभिन्न संगठनों के लोगों ने राज्य के मुख्यमंत्री के नाम ब्रज महोत्सव के दिन के कार्यक्रम कराए जाने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details