राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

प्रजापति दक्ष महाराज के जन्मोत्सव पर बुधवार को निकाली जाएगी शोभायात्रा

भरतपुर शहर में दक्ष प्रजापति समाज की ओर से दक्ष महाराज का जन्मोत्सव 31 जुलाई यानी बुधवार को मनाया जाएगा. इसके लिए तैयारियां अंतिम दौर में है. इस अवसर पर एक कलश यात्रा निकाली जाएगी.

By

Published : Jul 30, 2019, 7:22 PM IST

Members of the Daksha Prajapati Committee are awakening the society

भरतपुर: जिले में दक्ष प्रजापति समाज की ओर से दक्ष महाराज के जन्मोत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं. इस अवसर पर समाज के लोगों को कलश यात्रा के जरिए जागरूक करने की योजना है. इस यात्रा को मंत्री सुभाष गर्ग हरी झंडी दिखाकर शोभायात्रा का शुभारंभ करेंगे. दक्ष महाराज के जन्मोत्सव के अवसर निकलने वाली कलश यात्रा शहर के कुम्हेर गेट से शुरू होकर बिजलीघर चौराहे पर संपन्न होगी.

पढ़े:लूटपाट और 3 हत्या करने वाले 'छह मार गैंग' के 7 सदस्य गिरफ्तार, लंबे समय से थी इनकी तलाश

मंगलवार को प्रजापति समाज ने एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया. जिसमें समिति के सदस्य रामेश्वर दयाल प्रजापति ने बताया कि इस कलश यात्रा का उद्देश्य समाज के लोगों को जागरूक करना है. इसके जरिए समाज में फैली कुरुतियों, नशा, बाल विवाह जैसे कुरीतियों से लोगों को बचने का प्रयास किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कलश यात्रा के बाद आम सभा और सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा जो प्लास्टिक के दोने और पॉलीथिन का उपयोग करते है उनको उनके नुकसान बताये जाएंगे और समझाया जाएगा कि वे इनकी जगह मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करे.

दक्ष प्रजापति समाज की ओर से दक्ष महाराज के जन्मोत्सव पर आयोजित कार्यक्रम

प्रजापति समाज समिति के सदस्य रामेश्वर दयाल ने बताया कि इस कलश यात्रा में महिलाओं के लिए कलश और उनके कपड़ों की भी व्यवस्था समाज की तरफ से की जाएगी. शोभा यात्रा का शहर में कई जगह स्वागत किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details