राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भरतपुर:बारिश और ओले गिरने से बढ़ी ठंड, किसानों की मुश्किल बढ़ी

गुरुवार रात से ही भरतपुर जिले में बारिश का दौर जारी है. इसके अलावा कुम्हेर,डीग और नदवई इलाके में बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं, जिसके कारण किसानों की चिंता बढ़ गई है.

By

Published : Jan 16, 2020, 3:18 PM IST

district in bharatpur, भरतपुर में ओलावृष्टि ,नदवई इलाका,कुम्हेर भरतपुर,भरतपुर की खबर,bharatpur news,Hail in bharatpur,rain in bharatpur
जिले के कई हिस्सों में हुई ओलावृष्टि

भरतपुर. जिले के कई हिस्सों में लगातार भारी बारीश हो रही है.जिसके चलते किसानों की खेतों पर ज्यादा असर पड़ रहा है. बारिश के साथ-साथ ओले गिरने से किसानों की चिंता बढ़ गई है. क्योंकि ओले से किसानों की फसलों को काफी नुकसान होगा.

जिले के कई हिस्सों में हुई ओलावृष्टि

किसानों की मानें तो ओलाबृष्टि से सरसों और आलू की फसल को नुकसान हुआ है. यदि फिर से ओले गिरे तो दोनों ही फसल चौपट हो जाएगी, जिससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा.

बारिश से गेंहू की फसल को फायदा होगा, क्योंकि गेहूं की फसल पर ओले या बारिश का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. साथ ही इस समय गेंहू की फसल को पानी की आवश्यकता होती है. ऐसे में यह बारिश गेंहू की फसल को काफी लाभ पहुंचाएगी.

पढ़ें: मौसम का मिजाज: 10 से ज्यादा जिलों में 18 जनवरी तक कोहरा और हल्की बारिश का Alert

वहीं बारिश की वजह से आमजन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. किसानों के पास रबी और खरीफ फसल के अलावा रोजगार के और कोई विकल्प नहीं हैं.इसलिए इस बारिश से किसानो के चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच गईं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details