राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

'पाक' शरणार्थियों को नागरिकता देने की तैयारी शुरू, शुक्रवार को कैंप आयोजित कर लिए जाएंगे आवेदन

बाड़मेर में जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को कैंप का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें शरणार्थियों को नई नागरिकता आवेदन के साथ ही पुरानी आवेदनों में कमी को पूरा किया जाएगा.

By

Published : Dec 13, 2019, 7:26 AM IST

barmer news,  बाड़मेर की खबर,  शरणार्थियों को नागरिकता देने की तैयारी शुरू,  Preparations for granting citizenship to refugees begin
पाक से आए शरणार्थियों को नागरिकता देने की तैयारी शुरू

बाड़मेर.राज्यसभा और लोकसभा में एक तरफ तो नागरिकता संशोधन विधेयक पारित हो गया. वहीं दूसरी तरफ मोदी सरकार ने पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को बड़ी तादाद में नागरिकता देने के लिए तैयारी शुरू कर दी है.

पाक से आए शरणार्थियों को नागरिकता देने की तैयारी शुरू

इसी कड़ी में पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को कैंप का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें शरणार्थियों को नई नागरिकता आवेदन के साथ ही पुरानी आवेदनों में कमी पेशी को पूरा किया जाएगा. पूरे देश में इन दिनों नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर जबरदस्त तरीके से बहस चल रही है. कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है तो कहीं इसकी खुशियां मनाई जा रही है.

पढ़ेंः बाड़मेर नगर परिषद की साधारण सभा की बैठक का आयोजन, कई एजेंडों पर हुई चर्चा

वहीं दूसरी तरफ और मोदी सरकार ने पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को नागरिकता देने की तैयारी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में बाड़मेर जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को कैंप का आयोजन किया जा रहा है. इस कैंप में पाकिस्तान से आए शरणार्थियों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. साथ ही जिन लोगों ने आवेदन पहले ही कर चुके हैं लेकिन कागज पूरे ना होने की वजह से उनके आवेदन हुए हैं उन कागजी कार्रवाई को पूरा किया जाएगा.

पढ़ेंः बाड़मेरः पंचायत समिति की साधारण बैठक आयोजित

बाड़मेर जिला कलेक्टर अंशदीप ने बताया कि जिला प्रशासन का इस कैंप का आयोजन करने का एक मकसद है कि जिस तरीके से पाकिस्तानी शरणार्थी नागरिकता लेने के लिए विभागों के चक्कर काटते रहते हैं लेकिन कागज पूरे नहीं हो पाते हैं. ऐसे में एक ही जगह पर सारे विभागों के अधिकारी बैठकर साथियों के कागजों को पूरा करेंगे इसके लिए बाकायदा अच्छे तरीके से प्रचार-प्रसार भी किया गया है. वहीं पाकिस्तानी शरणार्थियों की जिला अध्यक्ष नरपत सिंह धारा के अनुसार जिस तरीके से नागरिकता के लिए आवेदन के लिए कई चक्कर निकालने पड़ते हैं ऐसे में यह कैंप हमारे लिए वरदान साबित होंगे.
..

ABOUT THE AUTHOR

...view details