राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बारां राजकीय अस्पताल की मोर्चरी को मिले डीप फ्रीजस, अब एक साथ रख सकेंगे छह शव

बारां में राजकीय अस्पताल की मोर्चरी में डीप फ्रीज का कार्य जोर-शोर से चल रहा है जिससे अब एक साथ डीप फ्रीज में 6 शव रखे जा सकेंगे. दरअसल पूर्व में यहां डीप फ्रीज की कोई व्यवस्था नहीं थी जिसके कारण मुर्दों की खराब होने का संकट रहता था.

डीप फ्रीज में अब एक साथ रख सकेंगे छह शव

By

Published : Jun 24, 2019, 8:13 PM IST

बारां. अब जिला अस्पताल मोर्चरी में कई दिनों तक शिनाख्त के लिए रखे गए शवों के लिए परेशानी नहीं होगी. राजकीय अस्पताल में अस्पताल प्रबंधन की ओर से इसके लिए नई मोर्चरी में डीप फ्रीज की व्यवस्था कर दी गई है. यहां करीब 4 लाख 41 हजार की राशि से 6 डीप फ्रीज लगाकर इसे शुरू कर दिया गया है.

दरअसल लावारिस अवस्था में मिलने वाले शवों को लेकर हमेशा उनकी खराब होने का संकट मंडराता रहता था, ऐसे में शव के खराब होने की संभावना के मद्देनजर शवों का अंतिम संस्कार जल्दी करना पड़ता था लेकिन अब डीप फ्रीज लगने के बाद अस्पताल में यह समस्या दूर हो चुकी है.

डीप फ्रीज में अब एक साथ रख सकेंगे छह शव

अब यहां एकसाथ छह शवों डीप फ्रिज में रखा जा सकता है. बता दें कि जिला अस्पताल में हर रोज करीब तीन शवों का पोस्टमार्टम किया जाता हैं. जिला मुख्यालय का अस्पताल होने से लावारिस अवस्था या ट्रेन से कटकर आने वाले शव की पहचान के लिए शव को मोर्चरी में रखा जाता है.

दरअसल राजकीय अस्पताल में डीप फ्रीज की व्यवस्था डेढ़ साल पूर्व हो चुकी थी लेकिन नए मोर्चरी भवन में जगह कम छोटी होने के कारण इसे व्यवस्थित नहीं किया गया था. अब अस्पताल प्रबंधन की ओर से मोर्चरी की दीवार तुड़वा कर मोर्चरी में डीप फ्रीज लगवा दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details