राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान में आदिवासी विद्यार्थियों के सपनों को नि:शुल्क कोचिंग के जरिए मिलेगी नई उड़ान

आदिवासी बाहुल इलाके में जनजाति विकास विभाग ने अहम कदम उठाए हैं. प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को अब निशुल्क कोचिंग फैसिलिटी रहेगी. संबंधित कोचिंग सेंटर की फीस का खर्चा जनजाति विभाग वहन करेगा.

By

Published : Jun 7, 2019, 8:52 PM IST

आदिवासी विद्यार्थियों को मिलेगी 'सपनों की उड़ान'

बांसवाड़ा. आदिवासी बहुल क्षेत्र के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के भविष्य की उड़ान परवान पर चढ़ने की उम्मीद जगी है. जनजाति मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया के प्रयास से 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों के लिए निशुल्क कोचिंग फैसिलिटी रहेगी. संबंधित कोचिंग सेंटर की फीस का खर्चा जनजाति विभाग वहन करेगा.

राजस्थान में आदिवासी विद्यार्थियों को मिलेगी 'सपनों की उड़ान'

मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया की पहल पर बांसवाड़ा में दोनों ही जिलों के प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए शुक्रवार को गोविंद गुरु जनजाति महाविद्यालय के सभागार में केरियर मार्गदर्शन वर्कशॉप रखी गई. इसमें दोनों ही जिलों के सैकड़ों विद्यार्थियों ने अपने अभिभावकों के साथ भाग लेकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया. इस दौरान बामनिया के साथ उदयपुर में जनजाति विकास विभाग के अतिरिक्त आयुक्त रामजीवन मीणा और कलेक्टर आशीष गुप्ता ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष प्रज्वलित कर वर्कशॉप की शुरुआत की. जनजाति विकास विभाग की ओर से बताया कि 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों के लिए निशुल्क कोचिंग फैसिलिटी रहेगी. संबंधित कोचिंग सेंटर की फीस का खर्चा जनजाति विभाग वहन करेगा.

खासकर छात्राओं के लिए उदयपुर और कोटा में बहुउद्देशीय छात्रावास की सुविधा भी रहेगी. छात्राओं के लिए हॉस्टल और कोचिंग की निशुल्क व्यवस्था रहेगी. वहीं छात्रों के लिए कोचिंग निशुल्क रहेगी और संबंधित कोचिंग सेंटरों को निर्धारित शुल्क विभाग उपलब्ध कराएगा. इस दौरान उदयपुर और कोटा के कोचिंग संस्थानों के विशेषज्ञों ने 12वीं विज्ञान वर्ग के बाद मेडिकल शिक्षा में मिलने वाले अवसर की विस्तृत जानकारी दी. साथ ही विद्यार्थियों के मन में गणित को लेकर आशंकाओं का भी समाधान किया गया. कोचिंग सेंटर द्वारा ऐडमिशन फार्म सहित अन्य डॉक्यूमेंट्री फॉर्मेलिटीज मौके पर उपलब्ध कराई गई.

इस मौके पर जनजाति मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने कहा कि मेरा बचपन से ही सपना था कि क्षेत्र के मेरे वर्ग के बच्चों को शिक्षा में उच्च अवसर मिले. वे डॉक्टर बनकर देश के लोगों की सेवा करें. कार्यक्रम में पूर्व विधायक कांता गरासिया पूर्व नगर सभापति राजेश टेलर एडीएम राजेश वर्मा सही शिक्षा विभाग और जनजाति विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details