राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jun 26, 2023, 2:14 PM IST

ETV Bharat / state

अलवर में समुदाय विशेष के युवकों का आतंक, दलित युवक की बिंदोरी में महिलाओं के साथ की अभद्रता

अलवर में दलित युवक की शादी में समुदाय विशेष के लोगों ने दबंगई दिखाने का मामला सामने आया है. सूचना पर पहुंची पुलिस ने कुछ युवकों को दबंगई के आरोप में गिरफ्तार किया है. साथ ही केस दर्ज करके इसकी जांच की जिम्मेदारी डीएसपी को दी है.

अलवर में समुदाय विशेष के लोगों का आतंक
अलवर में समुदाय विशेष के लोगों का आतंक

अलवर में समुदाय विशेष के लोगों का आतंक

अलवर.जिले में समुदाय विशेष के लोगों का आतंक की खबर सामने आई है. रामगढ़ क्षेत्र में आए दिन लोगों के साथ मारपीट करने, लूटपाट करने, अवैध खनन करने, गौ तस्करी करने सहित कई गंभीर आरोप समुदाय विशेष के लोगों पर लगते रहे हैं. हाल ही में मंदिर तोड़ने व धर्म परिवर्तन कराने के मामले भी सामने आए. रामगढ़ क्षेत्र में दलित युवक के बिंदोरे में समुदाय विशेष के युवकों ने महिलाओं के साथ डीजे पर डांस करने व अभद्र हरकत करने का मामला सामने आया है. दलित परिवार ने जब विरोध किया तो समुदाय विशेष के लोगों ने दलित परिवार पर पथराव कर दिया. जिसमें कई लोग घायल हो गए.

अलवर जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र के गांव खोह में बाबूलाल पुत्र दयाराम जाति मेघवाल के बेटे की शादी में डीजे के साथ बिंदोरा निकालने का कार्यक्रम चल रहा था. परिवार की महिलाएं डीजे पर डांस कर रही थीं. उसी बीच गांव के ही समुदाय विशेष के युवा बाइक पर आए और बिंदोरा कार्यक्रम में महिलाओं के साथ जबरन डांस करने लगे. जब दलित परिवार के लोगों ने उनका विरोध किया और साथ ही दबंगों को महिलाओं के साथ डांस करने से रोका. तब दबंगों ने दबंगई दिखाते हुए अपने समुदाय के 20 से 25 लोगों को वहां बुला लिया. फिर छत पर चढ़कर बिंदोरा कार्यक्रम में पथराव करना शुरू कर दिया. जिसमें कई लोग घायल हो गए.

ग्रामीणों ने इस घटना की सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को दी. तो क्यूआरटी टीम सहित भारी पुलिस बल के साथ एडिशनल एसपी शंकर लाल मीणा व थाना अधिकारी सुरेंद्र कुमार मौके पर पहुंचे. उन्होंने मौके पर पूछताछ के 10 से 12 लोगों को गिरफ्तार कर थाने ले आई. वहीं पीड़ित बाबूलाल मेघवाल का कहना है कि समुदाय विशेष के लोग दलित परिवार की प्रत्येक शादी में इस तरह की दबंगई दिखाते हैं. लेकिन दलित परिवार के लोग इनके डर से रिपोर्ट दर्ज नहीं कराते हैं. पुलिस ने इस मामले में 5 लोगों को धारा 151 के तहत एसडीएम के समक्ष पेश किया. बाकी आरोपियों को हिरासत में रखा है. तीन लोगों की गिरफ्तारी की अभी तक पुष्टि हुई है. पुलिस ने दलित परिवार के साथ की गई मारपीट के मामले में एससी एसटी एक्ट के विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर लिया है.

पढ़ें हिंदूवादी संगठनों के आह्वान पर आज झालावाड़ बंद, दुकानें बंद, कार्यकर्ताओं का शहर भर में जुलूस

इस मामले की जांच की जिम्मेदारी डीएसपी सुरेश कुुडी को सौंपी गई है. इस मामले को लेकर दलित समाज के लोगों में भारी आक्रोश है. इस घटना के बाद से गांव में तनाव का माहौल है. ग्रामीणों ने समुदाय विशेष के लोगों पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि आए दिन गांव में इसी तरह के हालात होते रहते हैं. ग्रामीणों का आरोप है कि समुदाय विशेष के लोगों को राजनीतिक संरक्षण मिला हुआ है. इसलिए पुलिस व प्रशासन उनकी शिकायत पर संज्ञान नहीं लेती है. हालांकि गांव में एहतियातन पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. फिलहाल मामले की जांच जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details