राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अलवर: सरकारी स्कूल में घटिया निर्माण कार्य की शिकायत के बाद काम रोका

अलवर जिले के रामगढ़ में ग्रामीणों ने सरकारी स्कूल में चल रहे निर्माण कार्य में घटिया सामग्री लगाने का आरोप लगाया. जिसके बाद अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अकबर खान मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों से लिखित शिकायत लेने के बाद निर्माण कार्य को बंद करने के आदेश दिए.

By

Published : Aug 22, 2020, 9:13 PM IST

government school,  poor construction work
सरकारी स्कूल में घटिया निर्माण कार्य की शिकायत के बाद काम रोका

रामगढ़ (अलवर). रामगढ़ में सरकारी स्कूल में निर्माण कार्य में घटिया सामग्री इस्तेमाल करने के आरोप के बाद काम रोक दिया गया है. ग्रामीणों ने शिकायत की थी कि स्कूल के निर्माण में घटिया सीमेंट, सरिए और जंगले इस्तेमाल किए जा रहे हैं. जिसके बाद अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने जांच पूरी होने तक निर्माण कार्य रुकवा दिया.

सरकारी स्कूल में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत 25 लाख रुपए की लागत से निर्माण कार्य चल रहा है

निवाली ग्राम पंचायत के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत 25 लाख रुपए की लागत से निर्माण कार्य चल रहा है. ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि बच्चों के बैठने के लिए बनाए जा रहे कमरों में घटिया क्वालिटी का सरिया और बजरी इस्तेमाल की जा रही है. साथ ही कमरों में हवा और रोशनी के लिए लगाए जाने वाले जंगले भी बेहद घटिया क्वालिटी के लगवाए गए हैं.

पढ़ें:Live Video: जरा सी चूक और जान पर बन आई आफत, उफनती पुलिया में देखते ही देखते बह गया ट्रक

ग्रामीणों के विरोध के बाद मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय ने 4 जुलाई को सचिव/प्रधानाध्यापक के नाम पत्र जारी कर जंगले हटाने के निर्देश जारी किए थे. उसके बावजूद भी निर्माण कार्य में कोई सुधार नहीं हुआ. इसके बाद 21 अगस्त को ग्रामीणों ने फिर से विरोध किया. मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय एवं कनिष्ठ अभियंता को इस बारे में सूचना दी गई. शनिवार 22 अगस्त को अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अकबर खान मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों से लिखित शिकायत लेने के बाद निर्माण कार्य को बंद कराने के आदेश दिए.

अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अकबर खान ने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत के बाद निरीक्षण किया गया है. निर्माण कार्य रोकने के लिए प्रधानाध्यापक एवं ठेकेदार को पाबंद किया गया है. कमेटी गठित कर जांच करवाई जाएगी. उसके बाद ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा और यदि निर्माण कार्य में कोई दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details