राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर और अलवर में खुलेगा पतंजलि का आचार्यकुलम

पतंजलि योग संस्थान हरिद्वार के सचिव मंगलवार को अलवर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने ईटीवी भारत से विशेष बातचीत की. उन्होंने कहा कि राजस्थान के जयपुर और अलवर में पतंजलि का आचार्यकुलम खुलेगा. जिसमें युवाओं को योग संबंधी शिक्षा दी जाएगी. शुरुआत में सभी राज्यों की राजधानियों में इस तरह के विद्यालय और विश्वविद्यालय खोले जाएंगे. उसके बाद प्रमुख शहरों में इन विद्यालयों को खोलने की तैयारी है.

By

Published : Jul 24, 2019, 3:46 AM IST

जयपुर और अलवर में खुलेगा पतंजलि का आचार्यकुलम

अलवर. देश में योग को बढ़ावा देने और युवाओं में योग के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए पतंजलि योग संस्थान हरिद्वार के सचिव सचिन कुमार मंगलवार को अलवर पहुंचे. इस दौरान सचिन ने योग के बारे अहम जानकारियां दी. उन्होंने कहा कि पतंजलि योग संस्थान की तरफ से देश भर में एक मुहिम चलाई जा रही है. उसके तहत सभी राज्यों की राजधानियों में योगा कुलम खोले जाएंगे. इसमें युवाओं को योग की शिक्षा दी जाएगी. इसके अलावा पतंजलि संस्थान की तरफ से देशभर में पतंजलि की होने वाली आए को देश में बाढ़ पीड़ितों शिक्षा और देश के विकास पर खर्च किया जा रहा है.

जयपुर और अलवर में खुलेगा पतंजलि का आचार्यकुलम

उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव पूरी तरह से देश को समर्पित हैं. सचिन ने कहा कि भारत से शुरू हुई योग की परंपरा अब मुस्लिम देश भी अपनाने लगे हैं. वहां के स्कूल और कॉलेजों में बच्चों को योग कराया जा रहा है. अलग से योग की शिक्षा दी जा रही है.

युवाओं को बताए योग के फायदे

वहीं सचिन ने एक कोचिंग संस्थान में युवाओं को योग के फायदे बताते हुए प्रतिदिन योग करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जो युवा योग करेगा उसे ही सफलता मिलेगी. योग से युवा अपना कैरियर भी बना सकते हैं. आने वाले समय में योग से युवाओं को नौकरी भी मिलेगी. इसलिए प्रत्येक युवा को योग करना चाहिए.

वहीं उन्होंने कहा कि पतंजलि योग संस्थान द्वारा संचालित पतंजलि प्रोडक्ट के तहत हजारों युवाओं को रोजगार दिया जा रहा है.उन्होंने कहा कि पतंजलि संस्थान देश में कई नए रिसर्च करने के प्रयास कर रहा है. इस समय लोगों की जरूरत और आवश्यकता के हिसाब से प्रोडक्ट उपलब्ध कराना अति आवश्यक है.

उन्होंने अलवर को लेकर कहा कि बाबा रामदेव का अलवर से खासा जुड़ाव है, वो आने वाले समय में अलवर में कई नई औद्योगिक इकाइयां भी शुरू करेंगे. जिससे यहां के लोगों को उन इकाइयों में रोजगार मिल सके. इसके अलावा अलवर सहित देश के अन्य प्रमुख शहरों में भी औद्योगिक इकाइयां शुरू की जाएंगी. जिससे स्थानीय युवाओं को रोजगार मिल सके और देश में बेरोजगारी की समस्या का समाधान हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details