राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jun 10, 2023, 11:04 PM IST

ETV Bharat / state

11 हजार केवी की लाइन एलटी लाइन पर टूटने से कॉलोनी में दौड़ा करंट, 15 को लगा करंट, तीन गंभीर

अलवर के रामगढ़ कस्बे के स्टेशन रोड पर 11 हजार केवी की लाइन टूटकर एलटी लाइन पर गिर जाने से कॉलोनी में करंट फैल गया. 15 लोगों को करंट लगा, जिनमें से 3 गंभीर हैं.

15 electrocuted in Alwar due to 11000 KV line broke
11 हजार केवी की लाइन एलटी लाइन पर टूटने से कॉलोनी में दौड़ा करंट, 15 को लगा करंट, तीन गंभीर

अलवर. जिले के रामगढ़ कस्बे के स्टेशन रोड पर 11 हजार केवी की लाइन टूटकर बरसाती पानी से भरी मुख्य सड़क एवं आशा सिंह कॉलोनी में घरों के बाहर आ गिरी. इस घटना से जमीन व पानी में शोले उठने लगे. वहीं एलटी लाइन में दौड़े हाई वोल्टेज करंट के कारण मशीनों से मूर्ति गढ़ाई का कार्य कर रहे एक दर्जन से अधिक मूर्तिकार करंट की चपेट में आ गए. जिनमें तीन जनों को तेज झटका लगने के कारण सीएचसी में भर्ती कराना पड़ा. वहीं लाखों रुपए के घरेलू व व्यवसायिक उपकरण भी फूंक गए.

इनका कराया उपचारःघटना के वक्त मशीनों से दुकानों में काम कर रहे मूर्तिकार ओमप्रकाश पुत्र रामजीलाल, पप्पू भजेडा वाले, नरसी पुत्र रामजीलाल, कमल सिंह पुत्र धर्मचन्द सहित कई अन्य मूर्तिकारों को तेज झटके लगे. जिनमें अचेत हुए नरसी, ओमप्रकाश व पप्पू को सीएचसी ले जाया गया. जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया. कॉलोनी वासी बलबीर शर्मा ने बताया कि जब हादसा हुआ, तो किसी भी पैसेंजर ट्रेन का समय नहीं था. अन्यथा बरसाती पानी से लबालब भरे स्टेशन मार्ग से गुजरने को मजबूर कई राहगीर हादसे का शिकार हो सकते थे.

पढ़ेंःचित्तौड़गढ़: विद्युत निगम की भारी लापरवाही, 11 हजार केवी लाइन के टूटे हुए तार की चपेट में आया श्रमिक

बिजली अधिकारी को घेर नारेबाजीः सूचना के लगभग दो घंटे बाद मौके पर पहुंचे कनिष्ठ अभियंता हेमंत वर्मा सहित बिजलीकर्मियां को ग्रामीणों ने घेर लिया और जमकर खरी-खोटी सुनाई. इस बीच बिजली निगम और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. ग्रामीणों ने बताया कि 11 हजार लाइन में प्रत्येक 20 मीटर पर जोड़ लगे हुए हैं. वहीं लाइन कई जगह मात्र 6 फीट की उंचाई पर झूल रही है. बार बार शिकायत के बावजूद विभाग लाइन नहीं बदलता और हादसे होते हैं. मौके पर पहुंचे कनिष्ठ अभियंता हेमंत वर्मा के अनुसार लाइन का कुछ हिस्सा एलटी लाइन पर गिर गया, जिससे घरेलू लाइन में तेज करंट दौडने से कुछ लोग करंट की चपेट में आ गए. तीन जनों को भर्ती कराया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details