राजस्थान

rajasthan

अजमेर: बीसलपुर बांध ओवर फ्लो होने के करीब, महज 30 सेमी नीचे है जल स्तर

By

Published : Aug 18, 2019, 11:39 PM IST

अजमेर, जयपुर और टोंक जिले की लाईफ लाइन कहा जाने वाला बीसलपुर बांध फिर से इतिहास रचने को तैयार है. बीसलपुर बांध पांचवीं बार फिर से छलकने को बेताब है.

kekari bisalpur dam news, kekari news, अजमेर खबर

केकड़ी (अजमेर). कस्बे का बीसलपुर बांध फिर से इतिहास रचने को बेताब है. ये पांचवीं बार होने को तैयार है. लेकिन त्रिवेणी का पानी कम होने से यह इंतजार कुछ थम सा गया है. 315.50 आरएल मीटर भराव क्षमता वाले बीसलपुर बांध का जलस्तर 315.20 तक पहुंच चुका है. त्रिवेणी का गेज 2.70 पर चल रहा है. प्रशासन ने बांध के गेट खोलने को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.

अजमेर में बीसलपुर बांध ओवर फ्लो होने के करीब

अलर्ट को मद्देनजर रखते हुए प्रशासन ने सभी संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है. अभी भी बांध में पानी की `आवक लगातार जारी है. इसके अलावा अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद से पानी की आवक जारी है. बनास सहित खारी व ड़ाई नदी से बांध में पानी की आवक लगातार बनी हुई है.

यह भी पढ़ें: वोट बैंक के लिए ट्रिपल तलाक के समर्थन में बेशर्म कांग्रेस : अमित शाह

असल में, बीसलपुर बांध अजमेर समेत चार जिलों का सबसे अहम पेयजल स्त्रोत है. यह प्रदेश का सबसे बड़ा पेयजल परियोजना वाला बांध है. इस बार जुलाई माह में बीसलपुर बांध पूरी तरह खाली हो गया था. इससे जयपुर में पेयजल संकट आने की नौबत आ गई थी. उम्मीद है कि कल तक बीसलपुर के गेट खोल दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: भारत विश्वगुरु रहा है और रहेगा, नवाचार और शोध पर ध्यान जरूरी : निशंक

विभागीय अधिकारीयों का कहना है कि बांध का लेवल 315.20 आरएल मीटर क्रॉस कर चुका है. इनके अनुसार बांध में करीब मई -जून 2021 तक का पानी एकत्र हो गया है. प्रशासन ने बांध के गेट खोलने को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. जिससे रविवार को बांध के गेट खोलने की संभावना के चलते बांध पर भारी भीड़ उमड़ी रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details