राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

उदयपुर में धूमधाम से मनाई गई निर्जला एकादशी

प्रदेश भर में सोमवार को निर्जला एकादशी (Nirjala Ekadashi) का त्योहार मनाया जा रहा है. कोरोना महामारी की वजह से इस बार उदयपुर के भगवान जगन्नाथ मंदिर के कपाट बंद है. ऐसे में महिलाएं मंदिर के बाहर ही पूजा कर लौट गई.

By

Published : Jun 21, 2021, 4:12 PM IST

Jagannath Temple of Udaipur,  Nirjala Ekadashi
उदयपुर में मनाया गया निर्जला एकादशी का पर्व

उदयपुर.जिले में सोमवार को निर्जला एकादशी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. इस बार कोरोना महामारी (corona pandemic) की वजह से मंदिरों के कपाट बंद है. लेक सिटी उदयपुर (Lake City Udaipur) में भगवान जगदीश का मंदिर कोरोना महामारी के कारण बंद है. एकादशी के अवसर पर कई भक्त दूरदराज से भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन मंदिर बंद होने की वजह से वह बाहर से ही भगवान के अरदास लगाकर लौट जा रहे हैं.

महिलाओं ने बताया कि एकादशी के अवसर पर भगवान को विशेष भोग चढ़ाया जाता है. दिन भर निर्जला रहकर व्रत किया जाता है. इस पावन अवसर पर लोग दान करते हैं. जहां हर वर्ष हजारों की संख्या में श्रद्धालु भगवान जगदीश के दर्शन करने के लिए पहुंचते थे, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से मंदिर के कपाट बंद है. ऐसे में महिलाएं और श्रद्धालु मंदिर की सीढ़ियों पर ही भगवान को फूल और प्रसाद चढ़ाकर स्मरण किए. साथ ही कोरोना मुक्ति के लिए प्रार्थना भी की.

उदयपुर में मनाया गया निर्जला एकादशी का पर्व

पढ़ें-श्रुत पंचमी पर्व पर श्रावक-श्राविकाओं ने की श्रुत...घरों में ही की जिनवाणी की पूजा

कोरोना प्रोटोकॉल की पालना को लेकर पुलिस-प्रशासन की ओर से विशेष व्यवस्था की गई है. जिससे कि लोगों की भीड़ जमा ना हो. एकादशी के अवसर पर भगवान जगदीश को पंचामृत से स्नान कराने के बाद विशेष संघार धराया गया. साथ ही भगवान को भोग लगाकर विशेष पूजा-अर्चना की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details