राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

खींवसर उपचुनावः वोटिंग को लेकर तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा मतदान

खींवसर विधानसभा चुनाव के लिए नागौर जिला निर्वाचन विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली है. निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए तमाम तरह की व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया गया है.

By

Published : Oct 19, 2019, 7:35 PM IST

खींवसर विधानसभा चुनाव, Khivansar Assembly Election

नागौर. जिला में खींवसर विधानसभा चुनाव को लेकर तमाम तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है. इस कड़ी में सूचना कार्यालय में मौजूद नागौर जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार यादव ने बताया कि शनिवार शाम 6 बजे खींवसर विधानसभा क्षेत्र के लिए चुनाव प्रचार थम जाएगा. उसके बाद इस विधानसभा क्षेत्र से बाहर का कोई भी व्यक्ति जो अब तक चुनाव प्रचार कर रहे थे. वो इस विधानसभा क्षेत्र में नही रह पाएंगे.

खींवसर सीट पर वोटिंग को लेकर पूरी हुई तैयारियां

जिला निर्वाचन अधिकारी यादव ने बताया खींवसर विधानसभा क्षेत्र में कानून और व्यवस्था के तहत चुनाव हो, इसके लिए आठ कंपनियों को क्षेत्र में तैनात किया गया है. इसके अलावा क्षेत्र में लगने वाले जाब्ता भी मौजूद रहेगा. उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव आयोग फर्जी मतदान के खिलाफ पूरी तरह से गंभीर है और फर्जी मतदान को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने निर्देश जारी किया है. वहीं इस निर्देश के मुताबिक हर पोलिंग बूथ पर एक अधिकारी की नियुक्ति की गई है. जो कि मतदान के लिए आने वाले हर मतदाता की जांच कर यह पुष्टि करेंगे कि कोई भी वोटर अपने सही पहचान पत्र को साथ लेकर ही वोट के लिए आए और जिस व्यक्ति का वोट है, वही मतदान करें.

पढ़े: कोर्ट जा रही पत्नी को रास्ते में रोककर कहा-'तलाक-तलाक-तलाक', मामले की जांच में जुटी पुलिस

साथ ही कहा कि खींवसर विधानसभा क्षेत्र के लिए 28 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 28 जोनल मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं. सेक्टर मजिस्ट्रेट जांच योजनाओं से संबंधित तमाम कार्य करेंगे. वहीं जोनल मजिस्ट्रेट कानून और व्यवस्था से संबंधित जिम्मेदारी संभालेंगे. हर जोनल मजिस्ट्रेट को पुलिस की एक क्यू आरटी टीम भी दी गई है. जो कि चुनाव के दौरान उनके साथ रहेगी.

खींवसर विधानसभा को जन 28 सेक्टर में बांटा गया है. उन्हें प्रत्येक दो सेक्टर पर एक थाना अधिकारी और एक तहसीलदार स्तर के अधिकारी तैनात किए गए हैं. वहीं मतदान दलों को रविवार सुबह 7 बजे बुलाया गया है. बता दें कि 21 अक्टूबर को मतदान होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details