राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोटा: 25 लाख रुपए की धोखाधड़ी और जालसाजी का पर्दाफाश, गिरोह के 3 सदस्य गिरफ्तार

कोटा में एसबीआई बैंक के एटीएम मशीनों से डेबिड कार्ड से धोखाधड़ी व जालसाजी करने वाले गिरोह का मंगलवार को विज्ञान नगर थाना पुलिस ने पर्दाफाश करते हुए तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया. शहर में लगभग 25 लाख रुपए की धोखाधड़ी उक्त माध्यम से की गई है.

By

Published : Mar 23, 2021, 10:32 PM IST

कोटा में एटीएम लूट  atm loot  atm loot chor  जालसाजी का पर्दाफाश  धोखाधड़ी  Fraud  Counterfeiting busted
गिरोह के 3 सदस्य गिरफ्तार

कोटा.शहर के एसबीआई बैंक की एटीएम मशीनों से डेबिट कार्ड से धोखाधड़ी और जालसाजी के गिरफ्तार बदमाशों के अनुसंधान में सामने आया है कि वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह एटीएम मशीन से डेबिट कार्ड द्वारा विड्रोल के दौरान पावर केबल को हटाकर मशीन के संचालन को बाधित कर देते हैं, जिससे मशीन द्वारा ट्रांजेक्शन को असफल मान लिया जाता है. उसके बाद बैंक का टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपने खातों में बैंक से रिफंड राशि के रूप में अनुचित लाभ प्राप्त कर लेते हैं.

गिरोह के 3 सदस्य गिरफ्तार

एसबीआई बैंक के मुताबिक कोटा शहर में लगभग 25 लाख रुपए की धोखाधड़ी उक्त माध्यम से की गई है. पुलिस उपाधीक्षक ने बताया, अनुसंधान के आधार पर प्रकरण में गिरोह के भरतपुर जिले और हरियाणा के अभियुक्तगण चिन्हित हुए. कोटा शहर का एक अभियुक्त भी चिन्हित हुआ, जिनकी तलाश में एक स्पेशल टीम भरतपुर रवाना किया गया. इस पर तालिम, शौकीन और कोटा का बदमाश अजहर खान को दस्तयाब किया.

य़ह भी पढ़ें:श्रीगंगानगर: मृत मिले दंपती की मामा और भाई ने गला दबाकर की थी हत्या, दोनों गिरफ्तार

उपाधीक्षक ने बताया, गिरोह के सदस्यों से अनुसंधान करने पर सामने आया कि विज्ञाननगर कोटा शहर निवासी अजहर द्वारा गिरोह के तालिम ने शौकीन खान व दाउद, रोबिन और मुकीम खान को कोटा बुलाया. इनके साथ विज्ञान नगर में स्थित एसबीआई बैंक के विभिन्न एटीएम मशीनों में विभिन्न बैंको के डेबिट कार्ड के माध्यम से वारदात को अंजाम दिया. यह शातिर बदमाश एटीएम से धोखाधड़ी तो करते ही थे, इसके साथ ही यह फोन टाइपिंग का भी काम करते हैं, जिससे लड़के का फोटो लेकर उसकी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं और फेसबुक के आधार पर अश्लील लड़कियों के फोटो को उनको भेजते हैं और उनसे भी पैसों की डिमांड करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details