राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

टिड्डी नियंत्रण के लिए भविष्य में ड्रोन और हेलीकॉप्टर भी लेंगे काम में : केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने शनिवार को जोधपुर स्थित काजरी में आयोजित किसान विज्ञान संगोष्ठी में हिस्सा लिया. इस दौरान चौधरी ने कहा कि सभी जगह से टिड्डी का सफाया कर दिया गया है.

By

Published : Feb 15, 2020, 3:06 PM IST

Union Minister of State for Agriculture,  Minister Kailash Chaudhary,  केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री, मंत्री कैलाश चौधरी,  जोधपुर न्यूज,
केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी जोधपुर पहुंचे

जोधपुर. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रदेश में अब टिड्डी पूरी तरह से नियंत्रण में है और सभी जगह से टिड्डी का सफाया कर दिया गया है. शनिवार को जोधपुर स्थित काजरी में आयोजित किसान विज्ञान संगोष्ठी में भाग लेने आये केंद्रीय कृषि मंत्री चौधरी ने मीडिया द्वारा टिड्डी हमलों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में दी.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी जोधपुर पहुंचे

चौधरी से पूछा गया कि टिड्डी आने वाले 3 माह बाद फिर हमला कर सकती है क्योंकि अफ्रीकी देशों में अभी टिड्डियों की ब्रीडिंग चल रही है जो बड़ा खतरा साबित हो सकती है. इस पर चौधरी ने कहा कि आने वाले समय में होने वाले टिड्डी के हमले से टिड्डी चेतावनी संगठन पूरी तरह से मुस्तैद है.

उन्होंने कहा कि हमने जो अभी टिड्डी पर नियंत्रण पाया है उसका अध्ययन करने के लिए दुनिया के कई देशों के लोग भारत आए और उन्होंने इसकी तारीफ में कहा है कि अगर राजस्थान में मुस्तेदी से नियंत्रण नहीं होता तो शायद यह बांग्लादेश तक पहुंच जाती.

यह भी पढ़ेंःHospital ले जाते समय महिला ने Auto में बच्ची को जन्म दिया, चालक की सूझबूझ से दोनों सुरक्षित

चौधरी ने कहा कि इस बार नियंत्रण के अंतिम दिनों में ड्रोन का प्रयोग किया गया था. अब आने वाले समय के लिए ड्रोन आर्डर कर दिए गए हैं जिससे की ऊंचाई वाली जगहों पर नियंत्रण आसानी से पाया जा सकेगा. इसके अलावा हेलीकॉप्टर से छिड़काव करने के लिए स्पेशल नोजल का भी आर्डर दिया गया है. साथ ही जमीनी स्तर पर रसायन के छिड़काव के लिए उन्नत तकनीक की 40 मशीनें मंगवाई गई हैं. चौधरी ने काजरी में संगोष्ठी में भाग लेने के साथ ही पौधरोपण भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details