राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जोधपुरः फर्जी सीए की आईडी से 3 करोड़ और कंपनी बना 30 करोड़ की जीएसटी का किया गबन, अब हुआ गिरफ्तार

जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट के सरदारपुरा थाना पुलिस ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए फर्जी कंपनियां और फर्जी बिल बनाकर फर्जी चेक के जरिए करीब 3 करोड़ रुपए के गबन करने के मामले में आरोपी चार्टर्ड अकाउंटेंट गौरव माहेश्वरी को गिरफ्तार किया है. आरोपी ने फर्जी तरीके से जीएसटी रिफंड लेकर भी लगभग 30 करोड़ रुपए का भी गबन किया.

By

Published : Oct 31, 2019, 11:41 PM IST

फर्जी सीए बन 3 करोड़ रुपए का किया गबन, fake CA embezzles Rs 3 crore

जोधपुर. पुलिस कमिश्नरेट के सरदारपुरा थाना पुलिस ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए आरोपी ने चार्टर्ड अकाउंटेंट गौरव माहेश्वरी को गिरफ्तार किया है. बता दें कि आरोपी पर फर्जी कंपनियां और फर्जी बिल बनाकर फर्जी चेक के जरिए करीब 3 करोड़ रुपए के गबन करने का मामला था. फिलहाल, पुलिस ने आरोपी को धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में गिरफ्तार कर इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है .

फर्जी सीए की आईडी बना किया 3 करोड़ रुपए का गबन

जानकारी के अनुसार आरोपी चार्टर्ड अकाउंटेंट ने स्टूडेंट और आयकर भरने के नाम पर परिचितों के दस्तावेज लेकर फर्जी कंपनियां बनाकर और फर्जी बिल बनाकर करोड़ो रुपए का गबन किया. आरोपी ने फर्जी तरीके से जीएसटी रिफंड लेकर भी लगभग 30 करोड़ रुपए का गबन किया. आरोपी चार्टर्ड अकाउंटेंट की यह धोखाधड़ी तब सामने आई, जब पीड़ित पंकज सहित व्यक्ति के घर पर वाणिज्य कर विभाग के नोटिस पहुंचे. इसके बाद पीड़ित ने सरदारपुरा और उदय मंदिर थाने में आरोपी के खिलाफ फर्जी तरीके से कंपनियों को बनाकर फर्जी बिल के जरिए जीएसटी रिफंड करवा कर फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगाया.

पढ़ें- स्टेट हाईवे में टोल के फैसले पर बोले मंत्री आंजना, एक बार छूट देने के बाद वापस लगेगा तो जनता करेगी विरोध

मामले की गंभीरता को देखते हुए जोधपुर के सरदारपुरा थाना पुलिस के साथ ही मामले में गठित स्पेशल टीम ने कार्रवाई करते हुए आरोपी चार्टर्ड अकाउंटेंट गौरव माहेश्वरी निवासी शंकर पाल रोड को गिरफ्तार किया है. आरोपी के खिलाफ जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट के उदय मंदिर थाने में भी धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज है. फिलहाल, आरोपी को सरदारपुरा थाने में दर्ज मुकदमा में पुलिस की ओर से गिरफ्तार किया गया है.

जानकारी के अनुसार आरोपी ने चार्टर्ड अकाउंटेंट स्टूडेंट और परिचितों के आयकर रिटर्न भरने के नाम पर दस्तावेज लिए और इसके बाद में लगभग 35 फर्जी कंपनियां बनाकर और करीब 90 करोड़ की फर्जी बिल बनाकर करीब 30 करोड़ रुपए के जीएसटी रिफंड करवा करवा लोगों के धोखाधड़ी की बल्कि जीएसटी विभाग को भी चुना लगाया. आरोपी ने रिटर्न्स और अन्य दस्तावेज पर करीब 3 करोड़ रुपए की राशि भी चेक पर फर्जी हस्ताक्षर कर उठा लिए.

पढ़ें-गहलोत सरकार ने पूर्व की वसुंधरा सरकार का फैसला पलटा, 1 नबंवर से स्टेट हाईवे पर भी देना होगा Toll

फिलहाल, पुलिस आरोपी चार्टर्ड अकाउंटेंट गौरव माहेश्वरी से पूछताछ कर रही है. पुलिस ने बताया कि आरोपी युवक एक मास्टरमाइंड ठग है, जिसने फर्जी सीए बनकर और सीए की फर्जी आईडी बनाकर कई लोगों के साथ ठगी की है. पुलिस ने बताया कि पूछताछ में आरोपी से फर्जीवाड़े के कई मामलों का खुलासा होने की उम्मीद है. फिलहाल, पुलिस ने आरोपी को धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में गिरफ्तार कर इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है .

ABOUT THE AUTHOR

...view details