राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जोधपुर: महात्मा गांधी अस्पताल में बना AIIMS जैसा ICU, 30 बेड्स के वार्ड का सीएम गहलोत कर सकते हैं अवलोकन

जोधपुर के महात्मा गांधी अस्पताल में सभी सुविधायुक्त आईसीयू तैयार हो गए हैं. 30 बेड्स का ये आईसीयू वार्ड एम्स की तरह सभी सुविधा युक्त है. जिसका सीएम अशोक गहलोत अवलोकन कर सकते हैं

By

Published : Oct 30, 2021, 3:14 PM IST

Updated : Oct 30, 2021, 6:29 PM IST

jodhpur news, Jodhpur AIIMS
जोधपुर के महात्मा गांधी अस्पताल में बन रहा AIIMS जैसा ICU

जोधपुर.जिले के महात्मा गांधी अस्प्ताल में जोधपुर एम्स के मापदंडों और सुविधायुक्त आईसीयू तैयार हो गया है. अगले दो दिनों में इसे संक्रमण रहित कर चालू कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आगामी दौरे के दौरान वे भी इसका अवलोकन कर सकते हैं.

एमजीएच की अधीक्षक डॉ. राजश्री बेहरा ने बताया कि 30 बेड्स के इस आईसीयू में सभी अत्याधुनिक उपकरण और सुविधाएं विकसित की गई है. इस आईसीयू को ट्रंकी बेसिस पर तैयार किया गया है. ICU के निर्माण के साथ-साथ सभी उपकरण और आवश्यकताएं एक ही ग्रुप द्वारा विकसित की गई. जिससे किसी तरह की परेशानी ना हो, साथ ही एक एजेंसी होने से भविष्य की परेशानियों को आसनी से निपटाया जा सकेगा. इस आईसीयू का निर्माण अपरामेया ग्रुप अहमदाबाद ने किया है. ग्रुप के इंजीनियरर्स ने निर्माण के साथ ही यहां लगने वाले उपकरण और अन्य आवश्यकताओं के हिसाब से इसे विकसित किया है.

जोधपुर के महात्मा गांधी अस्पताल में बन रहा AIIMS जैसा ICU

पढ़ें.सतीश पूनिया बोले- सीएम गहलोत को कुर्सी जाने की आशंका, हर दिन अपना बयान बदल कर लेते हैं U Turn

आईसीयू की खूबियां

साढ़े 6 करोड़ की लागत से बने इस आईसीयू के प्रत्येक बेड पर मोटरराइज्ड एयर मैट्रेस, हाईएंड वेंटिलेटर, मल्टी पैरा मॉनिटर, इंफ्यूजन पम्प, प्रत्येक मरीज की मॉनिटरिंग के लिए सेंट्रलाइज मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ-साथ सोनोग्राफी, एक्स-रे और ब्रोंकोस्कोपिक जैसे उपकरण भी लगाए गए हैं. यहां 3 नर्सिंग स्टेशन, सेमिनार हॉल और डॉक्टर्स के लिए ई लाइब्रेरी बनाई गई है.

30 बेड्स देंगे राहत

महात्मा गांधी अस्पताल जोधपुर का सबसे पुराना अस्पताल है. इस अस्पताल में मौजूदा आईसीयू काफी पुराने है. जिन्हें लगातर अपडेट किया जाता है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अस्पताल में नई ओपीडी इमरजेंसी विंग विकसित करने का काम अपने पूर्व के कार्यकाल में शुरू करवाया था. जिसके बाद राजस्थान में सरकार बदल गई और भाजपा सरकार ने काम रोक दिया. इस बार सीएम बनते ही गहलोत ने इस विंग के काम को पूरा करने के निर्देश दिए हैं. महात्मा गांधी अस्पताल की इस पूरी नई विंग के क्रियानवयन होने के बाद लोगों को काफी राहत होगी.

Last Updated : Oct 30, 2021, 6:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details