राजस्थान

rajasthan

विश्व पर्यावरण दिवस 2021: शिक्षकों ने कोरोना शहीदों की याद में एक लाख पौधे लगाने का लिया संकल्प

By

Published : Jun 5, 2021, 10:12 PM IST

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर शिक्षकों से लेकर छात्र संगठनों के कार्यकर्ताओं ने पौधरोपण किया. राजस्थान प्राथमिक माध्यमिक शिक्षक संघ ने कोरोना शहीदों की याद में प्रदेशभर में एक लाख पौधे लगाने का संकल्प लिया. वहीं, एनएसयूआई भी प्रदेशभर में 10 हजार पौधे लगाने का अभियान चलाएगी.

Rajasthan News,  Plantation in Alwar
विश्व पर्यावरण दिवस

जयपुर. विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर शनिवार को विद्यार्थियों से लेकर शिक्षक तक सभी पर्यावरण को बचाने की मुहिम में शामिल हुए और पौधरोपण कर उनकी देखभाल का संकल्प लिया. राजस्थान प्राथमिक माध्यमिक शिक्षक संघ ने राजधानी जयपुर की राजा रामदेव पोद्दार राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में पौधरोपण कर कोरोना शहीदों की याद में पौधे लगाने के अभियान का आगाज किया.

एक लाख पौधे लगाने का लिया संकल्प

पढ़ें- विश्व पर्यावरण दिवस 2021 : शहर ने उजाड़ा, मौसम ने उखाड़ा...वृक्षों को झालाना में मिला सहारा

संगठन की ओर से प्रदेशभर में एक लाख पौधे कोरोना शहीदों की याद में लगाने का संकल्प लिया गया. प्रदेशाध्यक्ष शशिभूषण शर्मा ने पौधरोपण कर इस अभियान का आगाज किया. संगठन के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष विपिन प्रकाश शर्मा ने बताया कि कोरोना काल की इस विपत्ति ने जहां हमारे कई साथियों को छीना है, वहीं हमें इस दौर में पर्यवारण और पेड़-पौधों का महत्व भी पता चला है.

प्रदेश संगठन मंत्री शिव शंकर ओझा ने बताया कि राजस्थान प्राथमिक माध्यमिक शिक्षक संघ से जुड़े सभी पदाधिकारियों और सदस्यों द्वारा 31 जुलाई तक पौधरोपण अभियान चलाया जाएगा. पौधे लगाने के बाद आगामी 3 वर्ष तक संगठन के पदाधिकारी इन पौधों को पेड़ बनाने की जिम्मेदारी लेंगे. उन्होंने सरकार से मांग भी रखी है कि कोरोना ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले कोरोना शहीदों के परिजनों को तुरंत सहायता मुहैया करवाई जाए और सभी कर्मचारियों का प्राथमिकता से टीकाकरण करवाकर उन्हें समुचित संसाधन मुहैया करवाए जाए.

विश्व पर्यावरण दिवस

वहीं, पर्यावरण दिवस के मौके पर छात्र संगठन एनएसयूआई द्वारा राजस्थान विश्वविद्यालय परिसर से पौधरोपण अभियान का आगाज किया गया. यहां एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष अभिषेक चौधरी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों ने पौधे लगाए. प्रदेशाध्यक्ष अभिषेक चौधरी का कहना है कि एनएसयूआई के कार्यकर्ता पूरे प्रदेश में ग्रामीण स्तर तक पौधारोपण के लिए कार्यक्रम कर रहे हैं. इन पौधों के पेड़ बनने तक इनकी देखभाल करेंगे.

नोगवा कस्बे में पौधरोपण कार्यक्रम

अलवर जिले के नोगावा कस्बे में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया. विश्व पर्यावरण दिवस पर यूथ एवं इको क्लब संस्कृत विद्यालय नौगांवा के शिक्षकों की ओर से कोरोना से मुक्ति व पर्यावरण शुद्धि के लिए हवन किया गया. साथ ही गांव में शुद्धि यात्रा निकाली गई.

विश्व पर्यावरण दिवस

राजसमंद में पौधरोपण कर मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

राजसमंद जिले के भीम देवगढ़ विधानसभा क्षेत्र में शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया. इस अवसर पर पौधरोपण कर इनकी देखभाल करने का संकल्प लिया गया. अर्पण सेवा संस्थान के सीबीआईडीपी परियोजना की ओर से 24 मील भीम में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया और पेड़ लगाए गए.

जालोर में कोरोना वॉरियर्स का सम्मान

जालोर के आहोर में शनिवार को कोरोना वाॅरियर्स का स्वागत और सम्मान किया गया. साथ ही क्षेत्रभर के युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मास्क वितरण और पौधरोपण के साथ कोरोना वॉरियर्स का सम्मान किया गया. इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालना किया गया.

पौधरोपण कार्यक्रम

नाथद्वारा में पौधरोपण अभियान का आगाज

राजसमंद के नाथद्वारा नगर के गणेश टेकरी स्थित वनभूमि पर शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधरोपण अभियान की शुरुआत की गई. जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी वर्चुअल माध्यम से जुड़े. साथ ही नाथद्वारा अस्पताल, पोस्ट ऑफिस सहित विभिन्न सरकारी कार्यालयों और पर्यटक स्थलों पर भी पौधरोपण किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details