राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 18, 2021, 12:02 AM IST

ETV Bharat / city

12वीं कक्षा की किताब में इस्लाम धर्म को लेकर प्रकाशित टिप्पणी पर हंगामा, 3 गिरफ्तार

जयपुर में बुधवार को 12वीं कक्षा की किताब में इस्लाम धर्म को लेकर प्रकाशित एक टिप्पणी को लेकर हंगामा हुआ. कुछ लोगों ने पब्लिशर के ऑफिस में पहुंचकर जमकर तोड़फोड़ की और किताबें जला दी. पुलिस ने मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

Controversial content regarding the religion of Islam,  Commotion in jaipur
ऑफिस में हंगामा

जयपुर.राजधानी जयपुर के कोतवाली थाना इलाके में चौड़ा रास्ता स्थित एक बुक पब्लिशर ऑफिस में बुधवार को जमकर बवाल हुआ. 12वीं कक्षा की किताब में इस्लाम धर्म को लेकर प्रकाशित विवादित कंटेंट के खिलाफ समुदाय विशेष के लोगों ने पब्लिशर के ऑफिस में जमकर तोड़फोड़ कर हंगामा किया. साथ ही ऑफिस में रखा किताब भी फाड़ दिया और कुछ किताबों को बाहर लाकर जला दिया.

ऑफिस में हंगामा

पढ़ें- सदन में रफीक खान ने उठाया इस्लाम धर्म को आतंकवाद से जोड़ती विवादित पासबुक का मामला

वहीं, जब मामला ज्यादा बढ़ने लगा तो मौके पर व्यापारियों की भीड़ जमा होने लगी. इसके बाद हमलावर मौके से फरार हो गए. घटना की सूचना पर कोतवाली थाना पुलिस मौके पर पहुंची और मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया. दुकान विक्रेता का कहना है कि उसके पास कई दिन से धमकी भरे फोन आ रहे थे और आज अज्ञात लोग दुकान में घुसकर तोड़फोड़ की और भाग गए.

जानकारी के अनुसार 12वीं कक्षा की किताब में आतंकवाद पर छापे गए एक चैप्टर से नाराज होकर काफी समय से धमकियां दी जा रही थी. हमलावरों ने ऑफिस में घुसकर फर्नीचर को तोड़ा और किताबों को भी फाड़ दिया. बुक विक्रेता का आरोप है कि ऑफिस में तोड़फोड़ करने के बाद कुछ किताबें लूट कर ले गए और कुछ किताबों को बाहर ले जाकर जला दिया गया.

ऑफिस में तोड़फोड़

दरअसल, 12वीं कक्षा की राजनीतिक विज्ञान की एक किताब में इस्लामिक आतंकवाद के सवाल पर एक जवाब छापा गया था. यह सवाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की किताब में भी पूछा गया है, इसी को लेकर पूरा हंगामा हुआ है. पब्लिकेशन के मैनेजर के मुताबिक कुछ समय पहले इस सवाल के जवाब पर आपत्ति आई तो सभी पुस्तकें बाजार से वापस मंगवा ली गई थी और नई किताबों से भी उस कंटेंट को हटा दिया गया था ताकि किसी भी धार्मिक आस्था को ठेस नहीं पहुंचे. इसके बावजूद तीन-चार दिन पहले कुछ लोगों के फोन आए और उन्होंने इस मामले में धमकियां देना शुरू कर दिया.

उनका कहना है कि इसकी शिकायत कोतवाली थाना पुलिस को भी की गई थी. पुलिस की ओर से भी मामले में जांच पड़ताल शुरू की गई. इसके बाद बुधवार को अचानक करीब 30 से अधिक लोग पब्लिशर के ऑफिस में घुस गए और हंगामा कर दिया. पुलिस ने मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. फिलहाल, पुलिस पूरे मामले की जांच पड़ताल में जुटी हुई है.

सदन में रफीक खान ने उठाया यह मामला

राजस्थान विधानसभा में आदर्श नगर से कांग्रेस विधायक रफीक खान ने 12वीं की राजनीतिक विज्ञान की एक विवादित पासबुक का मामला उठाया. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस पासबुक में इस्लाम धर्म को आतंकवाद से जुड़ा हुआ आंसर दिए गए. रफीक खान ने पासबुक को बंद करवाने और इसके प्रकाशक पर कार्रवाई की मांग की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details