राजस्थान

rajasthan

नाहरगढ़ लॉयन सफारी के शेर तेजस और त्रिपुर फिर से बनेंगे पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र, दोनों के स्वास्थ्य में सुधार

By

Published : Jan 24, 2020, 9:25 PM IST

जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में लॉयन तेजस, त्रिपुर और तारा हमेशा से ही पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने रहे है. लेकिन अभी तेजस और त्रिपुर का स्वास्थ्य खराब होने की वजह से लॉयन सफारी में फीमेल लायन तारा जोधपुर से लाए गए शेर कैलाश के साथ पर्यटको को नजर आ रही है. वहीं अब कयास लगाया जा रहा है कि सफारी की शान कहे जाने वाले शेर पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेंगे.

Tejas and Tripur be tourist attraction, तेजस और त्रिपुरा पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र
तेजस और त्रिपुर फिर से बनेंगे पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र

जयपुर. राजधानी जयपुर की नाहरगढ़ लॉयन सफारी के शेर तेजस और त्रिपुर फिर से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेंगे. दोनों शेरों के स्वास्थ्य में अब काफी सुधार हुआ है। लॉयन तेजस और त्रिपुर ने अपने एंक्लोजर में घूमना-फिरना शुरु कर दिया है और खाना भी अच्छे से खाने लगे हैं.

तेजस और त्रिपुर फिर से बनेंगे पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र

बता दें कि कुछ दिन पहले लॉयन त्रिपुर के पांव में घाव हुआ था और तेजस के आधे शरीर में लकवा मार दिया था. जिसकी वजह से दोनों शेरो को पर्यटको की नजरों से भी दूर रहना पड़ा. इस दौरान वन विभाग ने दोनों शेरों का विशेष ख्याल रखा और वन विभाग के अधिकारियों की मॉनिटरिंग में वन्यजीव चिकित्सकों ने शेरों को विशेष इलाज दिया. जिसके वजह से आज दोनों शेरो के स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ है. अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द दोनों शेर फिर से लॉयन सफारी में छोड़े जाएंगे और लॉयन सफारी की शान कहे जाने वाले शेर पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बनेंगे.

वन विभाग के मुख्य वन संरक्षक केसी मीणा ने बताया कि नाहरगढ़ लॉयन सफारी में लॉयन तेजस, त्रिपुर और तारा तीनो भाई बहन है. यह दुर्भाग्य की बात रही है कि लॉयन सफारी के शेर त्रिपुर के पांव में घाव हुआ, उसके बाद लायन तेजस के आधे शरीर में लकवा हो गया. दोनों शेरों को विशेष इलाज दिया जा रहा है. त्रिपुर के पांव का घाव अब ठीक हुआ है. तेजस के लकवे में भी अब काफी सुधार होने लगा है. दोनों शेर अब अच्छे से खाना भी खा रहे हैं.

पढ़ेंः जयपुरः पिंजरे के शेर को जंगल के कानून पढ़ा रही 'तारा'

जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में बनी लॉयन सफारी प्रदेश की पहली लॉयन सफारी है. लायन सफारी में लॉयन तेजस, त्रिपुर और तारा हमेशा से ही पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने रहे है. लेकिन अभी तेजस और त्रिपुर का स्वास्थ्य खराब होने की वजह से लॉयन सफारी में फीमेल लायन तारा जोधपुर से लाए गए शेर कैलाश के साथ पर्यटको को नजर आ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details