राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jun 26, 2020, 10:24 PM IST

Updated : Jun 26, 2020, 11:24 PM IST

ETV Bharat / city

कोरोनिल के क्लिनिकल ट्रायल पर आयुष मंत्रालय के सीनियर एडवाइजर डीसी कटोच ने क्या कुछ कहा आप भी सुनिए...

लॉन्च के बाद ही विवादों में आई पतंजलि की कोरोनिल दवा को लेकर NIMS के चेयरमैन ने बताया कि इसके ट्रायल के लिए उनके पास ICMR की विंग CTRI का सर्टिफिकेट था, जिसके आधार पर उन्होंने क्लिनिकल ट्रायल किया. वहीं, जब इस मामले में आयुष मंत्रालय के सीनियर एडवाइजर डॉक्टर डीसी कटोच से बातचीत की गई तो उन्होंने भी कहा कि क्लिनिकल ट्रायल के लिए CTRI की परमिशन जरूरी होती है.

Coronil drug trial, ICMR CTRI Wing, Nims Medical University
आयुष मंत्रालय के सीनियर एडवाइजर डीसी कटोच

जयपुर.पतंजलि की ओर से हाल ही में कोरोना की दवा बनाने का दावा किया गया है. राजधानी जयपुर के निम्स मेडिकल यूनिवर्सिटी में इस दवा का ट्रायल किया गया था. लेकिन लॉन्चिंग के बाद से ही दवा विवादों में गिरती नजर आई और इसके क्लीनिकल ट्रायल को लेकर भी सवाल उठने लगे.

कोरोनिल के क्लिनिकल ट्रायल को लेकर आयुष मंत्रालय के सीनियर एडवाइजर से बातचीत, आप भी सुनें

जयपुर के निम्स मेडिकल कॉलेज में इस दवा का क्लीनिकल ट्रायल करीब 100 मरीजों पर किया गया था. जब यह जानकारी बाहर आई तो हड़कंप मचा और केंद्र के साथ ही राज्य सरकार ने इस दवा को बैन कर दिया. जिसके बाद राजस्थान सरकार के चिकित्सा विभाग ने निम्स मेडिकल यूनिवर्सिटी से जवाब भी मांगा है कि आखिर किस आधार पर उन्होंने इस दवा का ट्रायल किया.

पढ़ें-निम्स के चेयरमैन डॉ. बीएस तोमर का आरोप आयुष मंत्रालय ने बोला झूठ, क्लिनिकल ट्रायल की ली थी अनुमति

जिसे लेकर यूनिवर्सिटी के चेयरमैन डॉ. बीएस तोमर ने कहा कि उनके पास आईसीएमआर की विंग सीटीआरआई का सर्टिफिकेट था, जिसके आधार पर उन्होंने क्लिनिकल ट्रायल किया है. वहीं, इस मामले में जब आयुष मंत्रालय के सीनियर एडवाइजर डॉक्टर डीसी कटोच से ईटीवी भारत ने फोन पर बातचीत की, तो उन्होंने कहा कि क्लिनिकल ट्रायल के लिए आयुष मंत्रालय की परमिशन नहीं बल्कि आईसीएमआर के सीटीआरआई की परमिशन जरूरी होती है.

आयुष मंत्रालय की ओर से भेजा गया लेटर

भारत सरकार की ओर से जारी किए गए एक नोटिफिकेशन को लेकर भी डॉ. डीसी कटोच ने कहा कि गाइडलाइन जारी की गई थी और उसमें नियमों का उल्लेख भी किया गया था.

पढ़ें-Exclusive: NIMS के चेयरमैन डॉ. बीएस तोमर से सुनिए किस तरह किया गया 'कोरोनिल' का क्लिनिकल ट्रायल

हालांकि, निम्स मेडिकल कॉलेज के चेयरमैन डॉक्टर बीएफ तोमर ने भी दावा किया है कि उनके पास आईसीएमआर की ओर से जारी किया गया सर्टिफिकेट है. जिसके आधार पर ही यह क्लिनिकल ट्रायल किया गया है.

Last Updated : Jun 26, 2020, 11:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details