राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में किए जाए विकास कार्य, शिक्षा के अवसरों को बढ़ाया जाए

जयपुर में शुक्रवार को अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए किए जा रहे विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में जिला कलेक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने संबंधित अधिकारियों से कार्यों के विषय में जानकारी ली. उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों की योजनाओं के बारे में जागरूक किया जाए ताकि अल्पसंख्यकों को उनका फायदा मिल सके.

जयपुर की ताजा हिंदी खबरें, Minority dominated area
अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए हो रहे कार्यों को लेकर आयोजित हुई बैठक

By

Published : Jan 22, 2021, 7:40 PM IST

जयपुर.अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए किए जा रहे विकास कार्यों के 15 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा बैठक शुक्रवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई. बैठक में अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में किए गए विकास कार्य और शिक्षा के अवसरों को बढ़ाने पर चर्चा की गई.

जिला कलेक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने संबंधित अधिकारियों के साथ अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यों के बारे में जानकारी ली. उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों की योजनाओं के बारे में जागरूक किया जाए ताकि अल्पसंख्यकों को उनका फायदा मिल सके. बैठक में 15 सूत्री कार्यक्रम (2020-21) के एजेण्डे पर चर्चा की गई. जिसके अन्तर्गत अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर चर्चा की गई.

एकीकृत बाल विकास सेवाओं की समुचित उपलब्धता, विद्यालय उपलब्धता की सुविधा को सुधारना, उर्दू शिक्षण के लिए अधिक संसाधन, मदरसा शिक्षा के लिए आधुनिकरण, अल्पसंख्यक समुदाय के मेधावी विद्यार्थियों के लिए छात्रवृति, साम्प्रदायिक अपराधों के लिये अभियोजन, सम्प्रदायिक दंगों के पुनर्वास सहित कई बिंदुओं पर चर्चा की गई.

पढ़ें-राजस्थान की पॉलिटिक्स में बहुत ज्यादा तकलीफ, मैं प्रार्थना करूंगा कि कांग्रेस पार्टी राजस्थान में यूनाइटेड रहे: फैजल पटेल

किशनपोल विधायक अमीन कागजी ने कहा कि अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र में विद्यालय शिक्षा की उपलब्धता को सुधारा जाए. अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र के बच्चे विद्यालयों में अधिक से अधिक प्रवेश ले और बीच में पढ़ाई ना छोडे़ इसके लिए समुचित प्रयास किए जाए. विद्यालयों की संख्या बढ़ाई जाए और आधारभूत सुविधाओं का विकास किया जाए. विद्यालय में हो रहे अतिक्रमण को रोका जाए. बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (दक्षिण) शंकर लाल सैनी के साथ-साथ संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details