राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान में 1 नवंबर से मूंगफली की खरीद के लिए शुरू होगा पंजीयन

राजस्थान में 1 नवंबर से मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन शुरू हो सकेगा. सहकारिता मंत्री के अनुसार राज्य में मूंगफली समर्थन मूल्य पर खरीद 18 नवंबर से आरंभ की जाएगी.

By

Published : Oct 21, 2020, 8:10 PM IST

Purchase of groundnut in Rajasthan on support price, Udayalala Anjana News
1 नवंबर से मूंगफली की खरीद के लिए शुरू होगा पंजीयन

जयपुर.प्रदेश के मूंगफली उत्पादक किसानों के लिए राहत भरी खबर है. अब मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए प्रदेश में 1 नवंबर से ऑनलाइन पंजीयन शुरू हो सकेगा. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि NAFED (National Agricultural Cooperative Marketing Federation of India) और भारत सरकार से वार्ता के बाद 1 नवंबर से किसान मूंगफली बेचान के लिए ई-मित्र या खरीद केंद्र से पंजीयन करवा सकेंगे. इस संबंध में उदयलाल आंजना ने हाल ही में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से भी बात की थी.

अंजना ने बताया कि NAFED की ओर से मूंगफली खरीद में असमर्थता व्यक्त करने पर उन्होंने केंद्रीय कृषि मंत्री और केंद्र सरकार के अधिकारियों से वार्ता की थी. उनके अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी इस मामले को लेकर गंभीर थे. ऐसे में प्रदेश सरकार के प्रयासों से NAFED और कृषि मंत्रालय ने मूंगफली खरीद की अनुमति प्रदान की है.

पढ़ें-नेफेड ने मूंगफली खरीद में जताई असमर्थता तो भड़के सहकारिता मंत्री आंजना, केंद्र सरकार पर लगाए ये आरोप

सहकारिता मंत्री के अनुसार राज्य में मूंगफली समर्थन मूल्य पर खरीद 18 नवंबर से आरंभ की जाएगी. 1 नवंबर से मूंग, उड़द और सोयाबीन की खरीद के लिए 20 अक्टूबर से पंजीयन प्रारंभ कर दिया गया था. उन्होंने बताया कि किसान की ओर से पूर्व में भी किसी अन्य जींस का भी पंजीयन कराया जा चुका है तो वो किसान भी मूंगफली का पंजीयन करा सकेगा.

आंजना के अनुसार NAFED की ओर से मूंगफली खरीद में असमर्थता व्यक्त करने पर 20 अक्टूबर से मूंगफली के आरंभ होने वाले पंजीयन को स्थगित कर दिया गया था. इस संबंध में कृषि मंत्रालय को राज्य के किसान के हित में मूंग, उड़द और सोयाबीन के भाव मूंगफली की खरीद भी नोडल एजेंसी के माध्यम से करवाने हेतु अनुरोध किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details