राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

NEWS TODAY: आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

राजस्थान और देश भर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव. न्यूज़ टुडे में जानिए वो खबरें, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें...

By

Published : Mar 1, 2021, 6:59 AM IST

Rajasthan news today 1 march 2021  latest news 1 march  breaking news 1 march  crime news rajasthan  राजस्थान की ब्रेकिंग खबरें  राजस्थान की ताजा हिन्दी खबरें  राजस्थान विधानसभा बजट सत्र  Rajasthan assembly budget session  राजस्थान पेट्रोल-डीजल की कीमतें  petrol diesel price hike
आज की बड़ी सुर्खियां

  • विधानसभा का बजट सत्र, होंगे कई विधायी कार्य
    विधानसभा में होंगे कई विधायी कार्य

राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र में आज सदन की कार्यवाही के दौरान अनुपूरक अनुदान मांगों को रखा जाएगा और बजट पर वाद विवाद भी चलेगा.

आज की बड़ी सुर्खियां...
  • आज से पटवारियों ने किया Pen Down का ऐलान
    Pen Down का ऐलान

राजस्थान पटवार संघ और राज्य सरकार के पांचवें दौर की वार्ता विफल होने के बाद पटवारियों ने 1 से 4 मार्च तक पेन डाउन का ऐलान कर दिया है. इस दौरान पटवारी अपनी-अपनी तहसीलों में तो उपस्थित रहेगा. लेकिन न तो ऑनलाइन काम करेगा, न ही ऑफलाइन और न ही किसी कागज पर साइन करेगा.

  • राजस्थान में आज से कोरोना की नई गाइडलाइन जारी
    कोरोना की नई गाइडलाइन जारी

प्रदेश में कोरोना महामारी को देखते हुए निगरानी, नियंत्रण और सावधानी के लिए लागू गाइडलाइन की अवधि 31 मार्च तक बढ़ा दी गई है. इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से 27 जनवरी को जारी दिशा-निर्देश पहले के जैसे रहेंगे और यह आदेश 1 मार्च 2021 से लागू होगा.

  • राजस्थान में आज से शुरू होगा Corona Vaccination का थर्ड फेज
    Corona Vaccination का थर्ड फेज

राजस्थान में आगामी 1 मार्च से थर्ड फेज का कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होना है, जो सबसे ज़्यादा चुनौतीपूर्ण रहने वाला है. इस थर्ड फेज में पूरे राजस्थान में करीब 1 करोड़ 63 लाख उन लाभार्थियों को टीका लगाया जाना है, जिनकी उम्र 50 साल से अधिक है.

  • राजस्थान में आज से 250 रुपए में उपलब्ध होगी कोरोना की एक डोज
    250 रुपए में उपलब्ध होगी कोरोना की एक डोज

वैक्सीन की एक डोज के लिए अब 250 रुपए चुकाने होंगे. मतलब साफ है कि पूरे वैक्सीनेशन के लिए प्राइवेट अस्पताल प्रति व्यक्ति 500 रुपए चार्ज करेगा. राजस्थान में 1 मार्च से 60 साल से ऊपर के और 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के बीमार लोगों को वैक्सीन देनी शुरू हो चुकी है. राज्य में करीब 2 हजार साइट्स पर वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारी है.

  • आज से FASTag खरीदने के लिए देना होगा 100 रुपए रुपए शुल्क
    देना होगा 100 रुपए रुपए शुल्क

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने कहा है कि 1 मार्च से ग्राहकों को टोल प्लाजा से FASTag खरीदने के लिए 100 रुपए देने होंगे. दरअसल, फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए NHAI द्वारा अब तक टोल प्लाजा पर फ्री FASTag दिया जा रहा था.

  • ​बैंक ऑफ बड़ौदा का यह बदलाव हो रहा लागू
    बड़ौदा का यह बदलाव हो रहा लागू

बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों को अलर्ट कर चुका है कि 1 मार्च 2021 से विजया बैंक और देना बैंक के IFSC कोड काम नहीं करेंगे. 1 मार्च से ग्राहकों को नए IFSC कोड का इस्तेमाल करना होगा. 1 अप्रैल 2019 से विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के साथ विलय प्रभावी हुआ था. बैंक ऑफ बड़ौदा ने यह भी कहा है कि ग्राहक नए MICR कोड वाले चेक बुक 31 मार्च 2021 तक प्राप्त कर सकते हैं.

  • ATM से नहीं निकलेंगे 2000 के नोट
    नहीं निकलेंगे 2000 के नोट

इंडियन बैंक ने ऐलान किया है कि 1 मार्च से इंडियन बैंक के ATM से 2000 रुपए के नोट नहीं निकलेंगे. हालांकि, बैंक काउंटर से 2000 के नोट लिए जा सकेंगे. इंडियन बैंक ने कहा, ATM से कैश निकालने के बाद ग्राहक 2000 रुपए के नोटों के बदले छोटे नोट के लिए बैंक की ब्रांच में आते हैं. इससे बचने के लिए हमने एटीएम में 2,000 रुपए के नोटों की लोडिंग को रोकने का फैसला किया है.

  • आज छत्तीसगढ़ का बजट होगा पेश
    छत्तीसगढ़ का बजट होगा पेश

छत्तीसगढ़ में सोमवार का दिन अहम है. सोमवार को सीएम भूपेश बघेल राज्य का बजट पेश करेंगे. सीएम बघेल बतौर वित्त मंत्री अपना तीसरा बजट विधानसभा में पटल पर रखेंगे. इधर सोमवार से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है.

  • भाजपा प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह आज रहेंगे जयपुर में, करेंगे कई बैठकें
    अरुण सिंह आज रहेंगे जयपुर में

राजस्थान भाजपा के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह आज जयपुर पहुंचेंगे. यहा वे भाजपा मुख्यालय में जिला प्रभारी और मोर्चों के अध्यक्षों की बैठक लेंगे. उनके साथ भारती बेन शियाल भी रहेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details