राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर में आवश्यक सेवाओं से जुडे़ व्यक्तियों की होगी क्वालिटी स्क्रीनिंग, ये है बड़ी वजह...

जयपुर में आवश्यक सेवाओं से जुडे़ व्यक्तियों की क्वालिटी स्क्रीनिंग कराई जाएगी. जिससे कि सुपर स्प्रेडर बनने से रोका जा सके. साथ ही शहर में कोरोना का संक्रमण भी कम हो. वहीं पान, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा की बिक्री नहीं होगी और चाय की थड़ियों पर प्रतिबन्ध जारी रहेगा.

By

Published : May 3, 2020, 12:07 AM IST

Updated : May 25, 2020, 11:43 AM IST

जयपुर न्यूज, japur news
सुपर स्प्रेडर्स की नियमित होगी जांच

जयपुर.शहर में चारदीवारी एवं बाहरी क्षेत्रों में भी किराना, सब्जी, फल, दूध डेयरी, फार्मा, गैस जैसी आवश्यक सेवाओं से जुडे़ व्यक्तियों की क्वालिटी स्क्रीनिंग कराई जाएगी. साथ ही सब्जी ठेले वालों की संख्या को नियमित और नियंत्रित किया जाएगा. ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इनमें से कोई कोरोना संक्रमण के प्रसार में सुपर स्प्रेडर साबित न हो सके.

वहीं किसी के पाॅजिटिव आने पर कांटेक्ट ट्रैकिंग आसानी से की जा सके. इनको जिला प्रशासन द्वारा मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराते हुए सावधानियों के बारे में जानकारी दी जाएगी. शहर में पहले की तरह ही पान, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा की बिक्री नहीं होगी और चाय की थड़ियों पर प्रतिबन्ध जारी रहेगा.

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले के नोडल अधिकारी ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा ने शनिवार को जिला कलेक्ट्रेट में जिला प्रशासन, नगर निगम, पुलिस और आईटी विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर इन सम्बन्ध में निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि दो दिन से ऐसे सुपर स्प्रेडर्स की रेण्डम सैम्पलिंग की जा रही है.

580 सैम्पल में से 5 पाॅजिटिव मिले...
सीएमएचओ प्रथम नरोत्तम शर्मा के अनुसार पिछले दो दिन में शहर में छह जगह सुपर स्प्रेडर्स की सैम्पलिंग कर जांच की गई. पुरानी बस्ती, आदर्श नगर, नाहरी का नाका, शांति नगर हसनपुरा, सोडाला और जनता स्टोर क्षेत्र में दोनों दिन में करीब 580 लोगों के सैम्पल लिए गए, जिनमें 5 पाॅजिटिव मिले.

ये भी पढ़ें-श्रमिक स्पेशल ट्रेन से राजस्थान से बिहार रवाना किए गए 1200 मजदूर

राजापार्क-आदर्श नगर और शास्त्रीनगर क्षेत्र में ठेले पर सब्जी बेचने वाला एक-एक व्यक्ति, राजापार्क में सब्जी की होलसेल की दुकान पर काम करने वाला एक व्यक्ति और सोडाला में परचूनी की दुकान पर काम करने वाले दो व्यक्ति पाॅजिटिव पाए गए हैं. इन सभी के करीब 125 कांटेक्ट को ट्रैकिंग कर क्वॉरेंटाइन किया गया है.

सब्जी के ठेलेवालों के आस-पास हो स्क्रीनिंग...

नोडल अधिकारी ने इसे देखते हुए शहर में जरूरी सामानों की आपूर्ति बनाए रखने के लिए आवश्यक न्यूनतम सब्जी ठेलों की संख्या निर्धारित करते हुए उनका कोरोना टेस्ट कराने एवं कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए करने एवं नहीं करने योग्य बातों की जानकारी देकर शिक्षित करने के भी निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें-कोटा में फंसे बिहार के 8000 कोचिंग छात्रों का भी होगा रेस्क्यू, 4 दिन तक चलेगी स्पेशल ट्रेनें

उन्होंने कहा कि लिए जाने वाले सैम्पल्स की क्षमता के आधार पर सब्जी के ठेलों की संख्या बढाई-घटाई जा सकती है. शर्मा ने इस बात की भी आवश्यकता बताई कि सब्जी के ठेलेवालों के निवास के आस-पास भी स्क्रीनिंग और सैम्पलिंग कराए जाने की जरूरत है, क्योंकि काफी संख्या में सब्जी ठेलेवाले एक ही जगह निवास करते हैं.

आवासीय क्षेत्रों के आस पास दुकानों और बाजारों की होगी मैपिंग...

नोडल अधिकारी ने बैठक में पुलिस अधिकारियों को भी फार्मा, फल-सब्जी और किराना दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सख्ती से कराने के निर्देश दिए. उन्होंने नगर निगम को शहर में आवासीय मल्टी स्टोरीज को सामान की आपूर्ति करने वाली दुकानों और ऐसे बाजारों की लिस्टिंग करने के निर्देश दिए ताकि सीएमएचओ के स्तर पर इसकी मैपिंग करते हुए प्राथमिकता से रैण्डम सैम्पलिंग कराई जा सके.

पढ़ें-जयपुर: लॉकडाउन में घर के बाहर खड़ी कार से स्पीकर और पेट्रोल चोरी

अजिताभ शर्मा ने निर्देश दिए कि किराना के दुकानदारों को अपने यहां कम से कम हैल्पर रखने, सोशल डिस्टेंसिंग की शत प्रतिशत पालना करने के लिए कहा जाए और इसकी जिला प्रशासन के अधिकारियों से नियमित चैकिंग कराई जाए. साथ ही आवासीय क्षेत्रों के आसपास स्थित दुकानों व बाजारों की भी मैपिंग कराई जाएगी.

बैठक में जिला कलक्टर डाॅ.जोगाराम, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजयपाल लाम्बा, नगर निगम के आयुक्त वी.पी.सिंह, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारती दीक्षित, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम इकबाल खान, द्वितीय पुरूषोत्तम शर्मा, चतुर्थ एवं अन्य अधिकारी शामिल रहे.

Last Updated : May 25, 2020, 11:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details