राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 27, 2019, 3:53 PM IST

ETV Bharat / city

19 जनवरी को मनाया जाएगा नेशनल इम्यूनाइजेशन डे, देश भर में पिलाई जाएगी पोलियो की दवा

19 जनवरी को नेशनल इम्यूनाइजेशन डे है. ऐसे में इस दिन बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी. इस कड़ी में शुक्रवार को एक बैठक आयोजित की गई. जिसमें पोलियो संबंधित जानकारी दी गई. डॉ शर्मा ने यह भी बताया कि 19 जनवरी को पोलियो बूथ पर बच्चों को दवा पिलाई जाएगी और इसके बाद 20 और 21 जनवरी को घर-घर जाकर 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी.

नेशनल इम्यूनाइजेशन डे, National Immunization Day
देश भर में पिलाई जाएगी पोलियो की दवा

जयपुर. 19 जनवरी को नेशनल इम्यूनाइजेशन डे के अंतर्गत देशभर में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी. इसे लेकर शुक्रवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में स्टेट टास्क फोर्स की बैठक भी आयोजित की गई. जहां नेशनल इम्यूनाइजेशन डे के अंतर्गत किस तरह बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी इसे लेकर चर्चा की गई.

देश भर में पिलाई जाएगी पोलियो की दवा

वहीं इस मामले को लेकर प्रदेश के हेल्थ डायरेक्टर डॉक्टर केके शर्मा ने बताया कि 19 जनवरी को नेशनल इम्यूनाइजेशन डे के अंतर्गत देशभर में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी. इसे लेकर डिस्टिक टास्क फोर्स और ब्लॉक लेवल के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. डॉ शर्मा ने यह भी बताया कि 19 जनवरी को पोलियो बूथ पर बच्चों को दवा पिलाई जाएगी और इसके बाद 20 और 21 जनवरी को घर-घर जाकर 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी.

पढ़ेंः Exclusive: रणथंभौर की बाघिन 'मछली' पर फिल्म बनाने वाले नल्ला मुत्थु से खास बातचीत...

इसके लिए आशा सहयोगिनी एएनएम और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश जारी कर दिए हैं. हालांकि भारत को पोलियो मुक्त देश घोषित किया जा चुका है. लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अभी भी पोलियो के मामले सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों में पाकिस्तान में वर्ष 2019 में 101 और अफगानिस्तान में 24 मामले पोलियो के सामने आए हैं. जिसके बाद एक बार फिर से भारत में पोलियो अभियान शुरू किया गया है. जिससे पड़ोसी देशों से यह बीमारी भारत में ना पहुंच सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details