राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Petrol Diesel Price: जानिए क्या है आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के भाव

इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने 5 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol and Diesel Price) जारी कर दिए हैं. मंगलवार को भी डीजल और पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी की गई है.

By

Published : Oct 5, 2021, 8:58 AM IST

today petrol price, india petrol price
Petrol Diesel Price

जयपुर. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है और अब डीजल की कीमतें ₹100 लीटर के पार पहुंच चुकी है. वहीं, पेट्रोल की कीमतों में भी बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है. अक्टूबर महीने की बात करें तो डीजल तकरीबन 1 रुपए 29 पैसे महंगा हो चुका है तो वहीं पेट्रोल 1 रुपए 8 पैसे महंगा हो चुका है.

मंगलवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली. जिसके तहत पेट्रोल 26 पैसे और डीजल 32 पैसे महंगा हुआ. जिसके बाद पेट्रोल के दाम 109.71 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 100.47 रुपए प्रति लीटर पहुंच चुका है.

पढ़ें- तेल के दाम में नहीं मिलेगी राहत, अधिकारी बोले- मजबूरी समझें

बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है, जिसके चलते तेल की कीमतें बढ़ रही है. माना जा रहा है कि आने वाले कुछ समय तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा.

बता दें, पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बाद इसे जीएसटी में शामिल करने की मांग उठने लगी है ताकि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें कम हो सके. पेट्रोल और डीजल की कीमतों की बात करें तो पेट्रोल जहां 100 रुपए प्रति लीटर से ऊपर पहुंच चुका है तो वहीं डीजल भी शतक के आंकड़े के पार हो गया है. ऐसे में एक बार फिर तेल के दामों में मंगलवार को बढ़ोतरी देखने को मिली है.

महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत

राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की बात करें तो पेट्रोल के दाम 109.71 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 100.47 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है. दिल्ली में पेट्रोल 102.64 रुपये और डीजल 91.07 रुपये प्रति लीटर हो गया है. मुंबई में पेट्रोल 108.67 रुपये और डीजल 98.80 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. कोलकाता पेट्रोल 103.36 रुपये और डीजल 94.17 रुपये प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 100.23 रुपये और डीजल 95.59 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

प्रतिदिन अपडेट होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details