राजस्थान

rajasthan

स्पेशलः राजस्थान में पेट्रोल का 'शतक', डीजल भी पहुंचा करीब...राजनीति के फेर में आम जनता को राहत नहीं

By

Published : May 27, 2021, 7:34 PM IST

Updated : May 27, 2021, 10:04 PM IST

कोरोना काल में लॉक डाउन के चलते आमजन की आर्थिक रूप से कमर टूट चुकी है. पेट्रोल डीजल के लगातार बढ़ रहे दामों ने आमजन की परेशानी और बढ़ा दिया है. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान पेट्रोल डीजल के दाम कुछ समय के लिए स्थिर हुए थे और गिरावट भी आई थी, लेकिन चुनाव परिणाम जारी होने के बाद इन दामों में फिर इजाफा होना शुरू हो गया है. राजधानी जयपुर में 27 मई को पेट्रोल का दाम 100 रुपये 17 पैसे प्रति लीटर और डीजल का दाम 96 रुपये 36 पैसे प्रति लीटर हो गया है.

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, Petrol Price In Rajasthan
राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े

जयपुर.कोरोना महामारी के बीच पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों ने आमजन का हाल बेहाल कर रखा है. बढ़ती महंगाई से राहत दिलाने का काम सरकार का है, लेकिन राजस्थान में पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों पर कांग्रेस नेता केंद्र की मोदी सरकार को घेर रहे हैं, तो भाजपा नेता इसका पूरा दोषारोपण गहलोत सरकार पर कर रहे हैं. इस बीच जनता को राहत की उम्मीद कहीं नहीं दिख रही है.

राजस्थान में पेट्रोल का 'शतक'

कोरोना काल में लॉक डाउन के चलते आमजन की आर्थिक रूप से कमर टूट चुकी है. पेट्रोल डीजल के लगातार बढ़ रहे दामों ने आमजन की परेशानी और बढ़ा दी है. क्योंकि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान पेट्रोल डीजल के दाम कुछ समय के लिए स्थिर हुए थे और गिरावट भी आई थी, लेकिन चुनाव परिणाम जारी होने के बाद इन दामों में फिर इजाफा होना शुरू हो गया है. आलम यह है कि पेट्रोल की दरें शतक लगा चुकी हैं और डीजल के प्रति लीटर दाम शतक लगाने के नजदीक है.

यह भी पढ़ेंःखाना मांगने पर महिला से गैंगरेप मामले में बीजेपी हमलावर, कहा- जनता का सरकार से इकबाल खत्म हो गया है

प्रदेश सरकार के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास इसके लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए मौन बैठे भाजपा नेताओं पर सवाल खड़े कर रहे हैं. प्रताप सिंह के अनुसार अगर केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी कम कर दे तो आमजन को राहत मिल सकती है. उधर, प्रदेश भाजपा नेता बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों के मामले में गेंद गहलोत सरकार के पाले में ही डाल रहे हैं.

नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया हों या फिर जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा दोनों का ही कहना है कि गहलोत सरकार अगर पेट्रोल डीजल पर लगाए जाने वाले वैट की दरों में 10% की कमी भी कर दे तो 12 से 15 रुपये प्रति लीटर तक प्रदेश की जनता को राहत मिल सकती है. बोहरा और कटारिया ने इसके साथ ही अन्य राज्यों का भी उदाहरण दिया, जहां राजस्थान की तुलना में वैट की दरें बेहद कम हैं.

राजस्थान में पेट्रोल डीजल पर सर्वाधिक वैट

पेट्रोलियम कंपनियां लगातार पेट्रोल और डीजल की दरें बढ़ा रही हैं, लेकिन देश के विभिन्न राज्यों में राजस्थान सहित कुछ एक राज्य ही ऐसे हैं जहां पर पेट्रोल और डीजल पर सर्वाधिक वैट लगाया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंःSpecial: लॉकडाउन ने छीना रोजगार, किससे लगाएं गुहार...खाने के भी पड़ रहे लाले

इस तरह बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम

  • 4 मई को पेट्रोल 22 पैसे और डीजल पर 25 पैसे की बढ़ोतरी
  • 5 मई को पेट्रोल 20 पैसे और डीजल पर 23 पैसे की बढ़ोतरी
  • 6 मई को पेट्रोल 26 पैसे और डीजल पर 32 पैसे की बढ़ोतरी
  • 7 मई को पेट्रोल 29 पैसे और डीजल पर 33 पैसे की बढ़ोतरी
  • 10 मई को पेट्रोल 27 पैसे और डीजल पर 36 पैसे की बढ़ोतरी
  • 11 मई को पेट्रोल 29 पैसे और डीजल पर 32 पैसे की बढ़ोतरी
  • 12 मई को पेट्रोल 26 पैसे और डीजल पर 27 पैसे की बढ़ोतरी
  • 14 मई को पेट्रोल 30 पैसे और डीजल पर 37 पैसे की बढ़ोतरी
  • 16 मई को पेट्रोल 26 पैसे और डीजल पर 29 पैसे की बढ़ोतरी
  • 18 मई को पेट्रोल 29 पैसे और डीजल पर 32 पैसे की बढ़ोतरी
  • 21 मई को पेट्रोल 20 पैसे और डीजल पर 31 पैसे की बढ़ोतरी
  • 23 मई को पेट्रोल 17 पैसे और डीजल पर 29 पैसे की बढ़ोतरी
  • 25 मई को पेट्रोल 24 पैसे और डीजल पर 27 पैसे की बढ़ोतरी
  • 26 मई को पेट्रोल 25 पैसे और डीजल पर 31 पैसे की बढ़ोतरी

यह भी पढ़ेंःकोरोना संक्रमण ने बिगाड़ा राज्य वित्तीय बजट, सरकार की खजाना भरने की कवायद तेज... यहां लग सकता है सर चार्ज

वहीं, 27 मई को जयपुर में पेट्रोल का दाम 100 रुपये 17 पैसे प्रति लीटर और डीजल का दाम 96 रुपये 36 पैसे प्रति लीटर हो गया है. खास बात यह है कि पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों पर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर तो तेज हो गया, लेकिन एक दूसरे पर आरोप लगाने वाले राजनीतिक दल और उनकी सरकारें जनता को राहत देने के लिए एक कदम आगे बढ़ने का साहस नहीं दिखा पा रही हैं.

Last Updated : May 27, 2021, 10:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details